India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

सड़क खोदते हुए जमीन के नीचे से इंजीनियर को मिली 200 साल पुरानी ऐसी चीज, जिसे देख कर उड़ गए सबके होश

04:07 PM Oct 12, 2023 IST
Advertisement

हमारा इतिहास धरती के नीचे दबा हुआ है या फिर खंडहरों के रूप में हमारे चारों ओर दिखाई देता है। आपने शायद इस बारे में बहुत सी कहानियाँ सुनी होंगी कि कैसे पुरातत्वविदों ने सतह के नीचे खुदाई करते समय ऐसी कलाकृतियों की खोज की है जो पुराने समय के बारें में बताती हैं। ऐसी ही घटना हाल ही में अमेरिका के फ्लोरिडा में भी घटी। अचानक, जहां सड़क पर निर्माण कार्य हो रहा था, वहां सड़क के नीचे एक 200 साल पुरानी नाव (200 year old boat) दबी हुई मिली। हालाँकि, यह वस्तु एक लकड़ी की नाव है जो राजमार्ग के नीचे डूब गई थी; यह कोई छोटी वस्तु नहीं है।

आखिर क्या है पूरा मामला?

एक रिपोर्ट है कि पुरातत्वविदों ने फ्लोरिडा में 19वीं सदी की एक नाव (Florida 19th century boat) का पता लगाया है जो जमीन के नीचे दबी हुई थी। इस पर जानकारी फ्लोरिडा परिवहन विभाग से मिली है। साउथईस्टर्न आर्कियोलॉजिकल रिसर्च (SEARCH) के आर्कियोलॉजिस्ट्स के अनुसार, यह नाव 19वीं शताब्दी में किसी समय बनाई गई होगी। राज्य परिवहन अधिकारियों द्वारा जारी तस्वीरों के अनुसार, नाव की संरचना अभी भी बरकरार है।

200 साल पुरानी है ये नाव

हुआ यूं कि इंजीनियर एक सड़क बनाने के प्रोजेक्ट में लगे हुए थे। किंग स्ट्रीट और स्टेट रोड A1A पर ड्रेनेज इंप्रूवमेंट प्रोजेक्ट चल रही थी। यह स्थान लियॉन्स ब्रिज के करीब है। जब सड़क बनाई जा रही थी, जल निकासी में सुधार के बाद, लोगों को जमीन के नीचे लकड़ी के टुकड़े फंसे हुए मिले। जब उन्होंने खुदाई शुरू की तो एक नाव की आकृति भी खोजी गई। जानकारी के मुताबिक यह नाव 200 साल पुरानी होगी। 20 फुट लंबी यह नाव लकड़ी से बनी है।

चमड़े के जूते सहित कई और वस्तुएं भी खोजी गई

वैज्ञानिक अनुमान के अनुसार इस नाव का उपयोग सामान्य व्यापार के साथ-साथ मछली पकड़ने के लिए भी किया जाता होगा। एक इंटरव्यू में, सर्च के सर्च के वाइस प्रेसिडेंट जेन्स डेलगाडो ने खुलासा किया कि टीम ने उसी स्थान से पुराने चमड़े के जूते सहित कई वस्तुओं की भी खोज की। खोजी गई अन्य वस्तुओं में चीनी मिट्टी और लोहे की वस्तुएं शामिल हैं।

Advertisement
Next Article