India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

प्यार के अलावा दुसरे के साथ रिश्ते पर क्या कहते है आजकल के युवा, रिपोर्ट में हुआ बड़ा खुलासा

08:11 PM Sep 23, 2023 IST
Advertisement

इस दुनिया में हर किसी के लिए कोई न कोई बना होता है। पर अब शादी से बाहर यौन संबंध बनाने वाले लोगों की संख्या बढ़ रही है। ऑस्ट्रेलिया में हुए सर्वे से साफ है कि ऐसे लोगों की संख्या पिछले सालों की तुलना में ज्यादा है जो सोचते हैं कि शारीरिक संबंध सिर्फ एक पार्टनर तक ही सीमित नहीं रहना चाहिए और ज्यादा सेक्सुअल पार्टनर रखने में कोई बुराई नहीं है. खुले रिश्ते भी बढ़ रहे हैं क्योंकि बहुत से लोग विवाह और प्यार से जुड़ी परंपराओं को नजरअंदाज करते हैं।

आमतौर पर लोगों का ये सोचना है कि जो लोग विवाहित हैं और किसी रिश्ते में हैं, उनके लिए दूसरों के साथ यौन संबंध बनाना वर्जित है। लेकिन जो लोग खुले रिश्ते का पालन करते हैं वे अपने साथी की सहमति से बिना किसी डर के दूसरों के साथ बिस्तर शेयर कर सकते हैं। इस रिपोर्ट में कहा गया पहले ऐसा नहीं था पर आजकल एक बढ़ी आबादी इस चीज को मान रहा है। जांच में शामिल 50,000 लोगों में से 1.4 प्रतिशत ने ओपन रिश्ते में होने की बात मानी।

कपलों का क्या कहना

सर्वेक्षण में भाग लेने वाले कारमेन और लिनवुड ने छह महीने पहले शादी की थी। लेकिन उनकी समझ यह है कि दूसरों के साथ हमबिस्तर होने में शादी कोई बाधा नहीं है। कारमेन न बताया कि यह रिश्ता आम तौर पर दूसरों के साथ यौन संबंध बनाने से इनकार करने से शुरू हुआ था, लेकिन विभिन्न कारणों से, वे इस तरह जारी नहीं रह सके। कारमेन का कहना है कि शुरुआत में वे केवल दो ही थे, लेकिन वे खुश नहीं थे और जैसे-जैसे उन्होंने दूसरों को सेक्स में शामिल किया, पार्टनर के बीच दोस्ती बढ़ती चली गई।

इन देशों में आम बात

दोनों की मुलाकात 2015 में हुई थी। दोनों का कहना है कि खुशी तब मिलती है जब वे अपने पार्टनर को खुश देखते हैं, भले ही वह किसी और के साथ ही क्यों न हो। लिनवुड का कहना है कि भले ही कारमेन किसी और के साथ डेट पर जाती है, वह केवल यह सोचकर खुश होती है कि वे अच्छा समय बिता रहे हैं। हालाँकि, यह जरूरी है कि इन बातों पर खुलकर चर्चा होनी चाहिए। दोनों इस बात पर भी जोर देते हैं कि दूसरों के साथ शारीरिक संबंध सुरक्षित होना चाहिए। सर्वेक्षण से पता चलता है कि ऑस्ट्रेलिया और अन्य देशों में कई जोड़े हैं, जो इस तरह के रिश्ते में रहतें है।

Advertisement
Next Article