India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

एक, दो नहीं 26 उंगलियों के साथ पैदा हुई बच्ची, गांव वाले मानने लगे भगवान फिर करने लगे पूजा

07:32 PM Sep 22, 2023 IST
Advertisement

एक अनोखे मामले ने उस समय लोगों को हैरान कर दिया जब सब को पता चला कि एक बच्ची के हाथ-पैर में कुल 26 उंगलियों है। मामला राजस्थान के डीग जिले में एक छोटी बच्ची ने जन्म लिया। रिपोर्ट्स के अनुसार, ज़िले के एक स्वास्थ्य केन्द्र में जन्मी बच्ची को देखकर डॉक्टर और बच्ची के माता-पिता दोनों हैरान रह गए। हो सकता है आपको भी हैरानी हो रही हो।

बच्ची के हाथ में 7-7 और पैरों में 6-6 उंगलियां हैं। डॉक्टरों ने बताया कि बच्ची और उसकी मां दोनों ही अच्छी तरह से चल रहे हैं। वहां के लोगों का कहना है कि आज से पहले ऐसी बच्ची कभी नहीं हुई थी। स्वास्थ्य केंद्र के डॉक्टरों का कहना है कि ये एक स्त्रीरोग है। बच्ची को देखने के लिए स्वास्थ्य केन्द्र में बहुत सारे लोग आए। इस बच्ची का जन्म लक्ष्मी गोपाल भट्टाचार्य और सरजू के घर के घर हुई थी। गोपाल पेशे से सीआरपीएफ में  हेड कांस्टेबल हैं। दोनों राजस्थान के कामां नगर के गोपीनाथ मोहल्ले में रहते हैं।

 

सरजू  को प्रसव पीड़ा के बाद सरकारी अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां उसने शनिवार को बच्ची को जन्म दिया। डॉक्टर्स ने डिलीवरी के बाद बच्ची की जांच करके हैरान रह गए। नवजात शिशु के हाथ में चौबीस और पैरों में बारह उंगलियां थीं। डॉक्टरों ने कामां सरकारी अस्पताल में पहले कभी ऐसी बच्ची नहीं देखी थी। दुर्लभ बच्ची के जन्म की खबर तेजी से सभी जगहो पर फैल गई। मामला जैसे ही फैला अस्पताल में जांच करवाने आए मरीजों और उनके परिजनों ने बच्ची को देखना शुरू कर दिया। जिसमें से बच्ची को कुछ ने 'दैवी अवतार' कहा गया। और वहीं कुछ लोग बच्ची के पास ही हाथ जोड़कर बैठ गए।

बच्चे की सर्जरी करना असंभव

बाल रोग विशेषज्ञ डॉ. बी एस. सोनी ने अपने 32 साल के करियर में ऐसा नवजात शिशु कभी नहीं देखा। डॉ सोनी ने कहा, 'हमने 6 उंगलियों के साथ पैदा हुए कई बच्चों को देखा है लेकिन इस तरह का केस पहली बार देख रहे हैं। उसकी अतिरिक्त उंगलियां उंगलियों से बाहर निकली हैं,  इसलिए सर्जरी भी संभव नहीं है।

लेकिन बच्ची को एक रेयर जेनेटिक कॉन्जेनिटल एबनॉर्मल डिस्ऑर्डर है, जो परिवार और कुछ स्थानीय निवासियों को लगता है कि वह एक 'दैवी अवतार' है। Polydactyly इसका नाम है। पॉलीडैक्टली एक प्रकार का रेयर कंडिशन है जिसमें बच्चे अधिक उंगलियों से पैदा होते हैं। अतिरिक्त उंगलियां असामान्य रूप से विकसित होती हैं और आकार में छोटी होती हैं।

Advertisement
Next Article