India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

भगवान गणेश की पोशाक को लेकर हुआ हंगामा, 'पुष्पा' और पुलिस की वर्दी में नजर आए बप्पा, लोगों का दिखा गुस्सा

11:02 AM Sep 22, 2023 IST
Advertisement

गुजरात के सूरत में पुलिस और पुष्प स्टाइल में बप्पा को तैयार कर दिखने पर लोगों के बीच घमासान छिड़ गया हैं। इस स्थान पर भगवान गणेश की फैशनेबल सजावट पर विवाद के बाद एक मूर्ति से पोशाक उतार दी गई थी। दरअसल, गोडादरा पुलिस ने अपने पंडाल में गणपति बप्पा की मूर्ति को पुलिस की पोशाक पहनाई थी, लेकिन समिति ने इस पर आपत्ति जताई, इसलिए पोशाक उतार दी गई। समिति के मुताबिक वे लोग परंपरा और भावना की रक्षा करते है। इसलिए उन्होंने गोडादरा पुलिस को पारंपरिक पोशाक पहनाने के लिए कहा।

क्या है आखिर यह पूरा मामला?


हालाँकि, सूरत के अन्य गणेश पंडालों में पुलिस ने व्यवस्था बनाए नहीं रखी। दरअसल, इवेंट प्लानर्स ने सूरत के एक अन्य पंडाल में गणेश प्रतिमा को "पुष्पा" के अंदाज में दिखाया है। इसके बाद एक नई बहस शुरू हो गई है। साथ ही इसके ऊपर सवाल भी उठाए गए कि आखिरकार जब समिति ने पुलिस की वर्दी वाली वेशभूषा को उतरवा दिया तो पुष्पा फिल्म जैसी ड्रेस को अब तक क्यों नहीं हटाया गया। पुलिस ने बोला हम किसी भी व्यक्ति की भावनाओं को ठेस नहीं पहुंचाना नहीं चाहते हैं। गणेश समिति के निर्णयों और फैसलों का पालन करना चाहते है। इसलिए हमने पारंपरिक ड्रेस गणेश जी की मूर्ति को अपना लिया।

क्यों शुरू हुआ पुष्पा पर विवाद?


समिति ने गणेश जी की मूर्ति के अलग-अलग यूनिफॉर्म वाली दुविधा का समाधान ढूंढ लिया है। हालाँकि, गणेश को फिल्म की शैली में पुष्पा के रूप में एक पंडाल में दिखाया गया था। इस पंडाल की तस्वीर सोशल मीडिया पर आने के बाद तहलका मच गया। कुछ लोगों के अनुसार ऐसे में पुष्पा का किरदार निगेटिव है। वह एक बुरा आदमी था जो जंगल से लकड़ी की तस्करी में शामिल था। ऐसे में गणेश जी की ये ड्रेस ठीक नहीं है। वहीं जब गणेश को पुष्पा की तरह चित्रित किया गया तो समिति से जुड़े बिस्किट विक्रेता ने बताया, ''हमें उस गणेश पंडाल के बारे में पता चला है।'' हम आयोजकों को इसे पारंपरिक में बदलने के लिए मनाने के लिए अपनी प्यूरी कोशिश करेंगे और इसमें पुलिस की सहायता लेंगे।

मामले पर की गई करवाई


एक रिपोर्ट के मुताबिक, समिति के सदस्य अनिल बिस्किटवाला के हवाले से कहा गया है, "1988 से, हमने किसी भी विवाद से बचने के लिए मूर्तियों के बीच मर्यादा बनाए रखने की कोशिश की है।" यह सबको पता होना चाहिए है कि गणेश पंडालों को लेकर पहले भी हत्याएं हो चुकी हैं। हंगामे के बाद, हमने 15 साधुओं की एक समिति इकट्ठी की और उन्होंने निर्णय लिया कि गणेश जी को केवल पारंपरिक कपड़े पहनने चाहिए। गणेश के पुलिस की वर्दी पहनने के बारे में पता चलने पर हमने गोडादरा पुलिस को इसकी जानकारी दी। उन्होंने हमारे अनुरोध का पालन किया, वर्दी को हटा दिया और परंपरा को जारी रखा।

 

 

Advertisement
Next Article