India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

क्या छोटी-छोटी बातों में आपको भी आता है गुस्सा? तो फॉलो कीजिए ये रूल-12, कभी नहीं आएगी हाइपर होने की नौबत

10:09 AM Sep 29, 2023 IST
Advertisement

आज हम जिस दुनिया में रह रहे हैं, उसमें लोगों को स्ट्रेस होना एक आम बात हो गई है। लेकिन अक्सर इसकी वजह से लोगों को गुस्सा करते हुए देखा जा सकता है। परिस्थिति कोई भी हो, हम गुस्सा करने लगते हैं और इतना ही नहीं बल्कि चिल्लाने भी लग जाते है। अगर आपको बात-बात पर गुस्सा आता है तो यह टिप्स आपके लिए भी फायदेमंद साबित हो सकती है।

बहुत बड़े रूप से उपयोग किए जाने वाले नियम-12 फॉर्मूले का खुलासा एक प्रसिद्ध मनोचिकित्सक ने किया था जो कि अब बेहद वायरल हो रहा है। उनका दावा है कि अगर आप इसे अपनाएंगे तो आप कभी भी गुस्सा नहीं करेंगे और न ही छोटी-छोटी बातों को लेकर हाइपर होंगे।

आखिर क्या है ये रूल-12?

एक रिपोर्ट के मुताबिक, इसे अमेरिका के डॉ. डैनियल आमीन ने बनाया है। वह न केवल ऐसा करने को कहते हैं बल्कि खुद भी ऐसा ही करते हैं। उन्होंने कहा, आप तब तक शांत रहने का फैसला कर लीजिए जब तक एक दिन में 12 चीजें गलत नहीं हो जातीं और फिर उसके बाद अगर कुछ गलत होता है तो आप गुस्सा कर लेना। क्योंकि आपने यह फैसला खुद लिया है और अपने लिए लिया है। यह एक मनोविज्ञान है। मान लीजिये ट्रैफ़िक की समस्या थी, आपको काम से छुट्टी नहीं मिली या फिर आप किसी और अन्य व्यक्ति से झगड़ते हैं तो आप अपना आपा नहीं खोएंगे। तेरहवें नंबर तक आने की नौबत ही नहीं पड़ेगी। क्योंकि आखिर में आपका मन इसके लिए तैयार हो जाएगा और एक दिन आएगा जब आप हर बात पर गुस्सा करना बंद कर देंगे।

स्वस्थ रखने में काफी फायदेमंद

डॉ. आमीन ने कहा, मैं अपने सभी मरीजों से इस रूल को फॉलो करने के लिए कहता हूँ। मेरा यकीन मानिए, आप इसके साथ डायबिटीज और हाइपरटेंशन जैसी स्थितियों को भी संभालने में आप कामयाब होंगे। इससे आप "मानसिक रूप से मजबूत" और "मनोवैज्ञानिक रूप से स्वस्थ" रहेंगे। बस अपने आप को एक डेडलाइन देना जरुरी है। अपनी पत्नी के जन्मदिन को सेलिब्रेट करने के लिए अपने परिवार के साथ छुट्टियों के दौरान, मेरे मन में यह विचार आया। मैं 12 चीजों के गलत होने के लिए तैयार हूं, इसलिए जब तक 13वीं चीज गलत न हो जाए, मैं अपना आपा नहीं खोऊंगा, किसी पर चिल्लाऊंगा नहीं, या फिर किसी से भी कोई लड़ाई-झगड़ा नहीं करूंगा।

6 गलती से आगे का नंबर ही नहीं आया

डॉ. अमीन का दावा है कि मैं इसे लंबे समय से इस्तेमाल कर रहा हूं और आज तक, छह से अधिक चीजें कभी भी गलत नहीं हुई हैं। 13 तक का तो नंबर ही नहीं आया है। मनोचिकित्सक ने दावा किया कि मुद्दों पर नजर रखने के लिए वह उन्हें अपने फोन पर रिकॉर्ड करते हैं। आप जितना अधिक विश्वास करेंगे, कठिन परिस्थितियों में भी टिके रहने की आपकी क्षमता उतनी ही ज्यादा बढ़ जाएगी। यह टिकटॉक वीडियो बहुत तेज़ी से वायरल हुआ है। इसे अभी तक 23 लाख से ज्यादा व्यूज मिल चुके है। और बहुत से लोगों ने तो इसके फायदों के बारे में खूब बातें भी कर ली है।

Advertisement
Next Article