India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

क्या आप जानते है कि जब सूरज के प्रकाश से धरती पर उजाला होता है, तो अंतरिक्ष में अंधेरा क्यों रहता है? जानिए दिलचस्प फैक्ट्स

03:11 PM Sep 30, 2023 IST
Advertisement

स्पेस और उससे जुड़े मामले इतने मुश्किल होते है कि सामान्य लोगों को इन्हें समझने में बेहद समय लग जाता है और उसके बावजूद भी बहुत बार ये लोगों की समझ से बाहर होते है। कई मामलों में, वैज्ञानिकों के पास अभी भी अंतरिक्ष के बारे में केवल अंदाजें लगाए जाते हैं। वे पूरी सच्चाई से अनजान होते हैं। कुछ प्रश्न ऐसे होते हैं जिनमें वैज्ञानिक सोर्स होते है, जिसका मतलब है कि विज्ञान ही एक ऐसा क्षेत्र है जो इसके हल ढूंढ सकता है। आइए इस बड़े रहस्य को सुलझाते हैं कि अंतरिक्ष में अंधेरा (Why Space is dark) क्यों है, जैसे कि अगर अंतरिक्ष में सूर्य है और उसकी रोशनी पृथ्वी पर पड़ती है तो अंतरिक्ष में अंधेरा क्यों रहता है।

आखिर अंतरिक्ष में क्यों है इतना अंधेरा?

बहुत सी सोशल मीडिया साइट्स पर आम लोग अपने सवाल पूछते हैं और दूसरे आम लोग जवाब देते रहते हैं। आप ऐसी ही वेबसाइट पर देश और दुनिया के बारे में प्रश्न देख और पूछ सकते हैं; हालाँकि, यह निश्चित रूप से जानना मुश्किल है कि इन सवालों की जवाब कितने सही हैं। ऐसा ही एक सवाल कुछ समय पहले पूछा गया है कि जब सूर्य पृथ्वी पर प्रकाश डालता है तो अंतरिक्ष में अंधेरा क्यों होता है?

क्या है लोगों के अलग-अलग रिएक्शन?

एक शख्स का कहना है कि- कुछ लोग सोचते हैं कि हम प्रकाश देख सकते हैं। ऐसा करना एक बुरा विचार है। कुछ लोगों का मानना ​​है कि धूल के कण कमरे की हवा में तैर रहे हैं और धूल के कण जितने अधिक रिफ्लेक्ट होते हैं वे उतने अधिक चमकते हैं। प्रकाश की चमक को समझने के लिए हमारे लिए दो चीजें जरुरी हैं: प्रकाश, और एक ऐसी चीज जिस पर प्रकाश हमारी आंखों में प्रवेश करने से पहले रिफ्लेक्ट होता है। बाहरी अंतरिक्ष में इनमें से केवल एक ही है, जो प्रकाश है। प्रकाश अपने आप नहीं चमकता। चमक उन चीजों का एक गुण है जो प्रकाश पैदा करती है या रोशनी को रिफ्लेक्ट करती है। बिना किसी चीज के रोशनी काली ही रहेगी। एक दूसरे यूज़र ने लिखा: "प्रकाश अंतरिक्ष के माध्यम से सूर्य से पृथ्वी तक यात्रा करता है, लेकिन प्रकाश केवल तभी दिखाई देता है जब यह किसी कण से टकराता है। अंतरिक्ष खाली है और किसी भी ठोस, तरल या गैस से रहित है। प्रकाश, यद्यपि मौजूद है, देखा नहीं जा सकता क्योंकि उस स्थान में पदार्थ के कोई कण नहीं हैं।"

साइंस का इस पर क्या कहना है?

आइए अब भरोसेमंद स्रोतों से पता लगाएं कि ये जवाब सटीक हैं या नहीं। बहुत सी अलग-अलग वेबसाइटों की रिपोर्ट के अनुसार, ऊपर बताएं गए सभी रीज़न बिल्कुल ठीक है। स्पेस में कोई वातावरण नहीं होता है। चूँकि ऐसी कोई भी अंतरिक्ष में वस्तु नहीं है जो लाइट को ज्यादा रिफ्लेक्ट कर सके, सूर्य की किरणें एक ही दिशा में यात्रा करती हैं और उनका रंग फैलता नहीं है।

Advertisement
Next Article