India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

कुत्ता या लोमड़ी? दुनिया के पहले 'Dogxim' की हो गई मौत, जानें कौन-था ये अनोखा जीव

08:54 PM Sep 19, 2023 IST
Advertisement

कभी-कभी हमारे सामने कुछ ऐसे मामले आ जाते है, जो सभी को हैरान कर देते है। आज विज्ञान काफी तेजी से आगे बढ़ रहा है, हर दिन किसी न किसी चीज पर खोज चलती रहती है। पर एक हैरान करने वाले मामले ने सभी को सोच में डाल दिया है। साल 2021 में ब्राज़ील के एक शहर में नए जानवर को खोजा गया था, जिसको नाम 'डॉगक्सिम' दिया गया था। फिर बाद में इसे यूनिवर्सिडेड फ़ेडरल डो रियो ग्रांडे डो सुल पशु चिकित्सा सुविधा में भेज दिया गया था।

वहां किए गए डीएनए जांच से पता चला कि यह जानवर अब तक खोजा गया पहला कुत्ता-लोमड़ी संकर था। इस खबर ने सभी जगहो पर अपने पैर तेजी से पसारे थे। अब इससे जुड़ी एक और खबर सामने आ रही है कि उसकी मौत पहले ही हो चुकी थी। रिपोर्ट के अनुसार 'डॉगक्सिम' की मौत का कारण और समय का अभी तक पता नहीं चला है। उसकी मौत की सूचना देने में लापरवाही बरतने के बाद ब्राजील सरकार ने जांच शुरू की है।

एक बड़े साइटोजेनेटिकिस्ट डॉ राफेल क्रेश्चमर ने इस पर कहा "जब शोधकर्ताओं ने असामान्य जानवर की तस्वीरें मांगी, तो उन्हें बताया गया कि यह छह महीने पहले ही मर गया था। हम वास्तव में उनके निधन से दुखी हैं, खासकर इसलिए क्योंकि हम मृत्यु की सटीक तारीख या कारण नहीं जानते हैं"। आपको बता दे कि राफेल क्रेश्चमर ने ही 'डॉगक्सिम' की मौत की जानकारी सभी के सामने लाई थी।


बताया गया कि इस केस पर वहां के एक विशेषज्ञ ने कहा, हमें अभी पता चला कि उसकी मौत हो गई क्योंकि मैंने हाइब्रिड की कुछ मौजूदा तस्वीरें लेने के लिए मैन्टेनेडोरो साओ ब्राज़ को फोन किया था। 'डॉगक्सिम' की देखभाल करने वाले प्रकृतिवादी फ्लाविया फेरारी ने कहा कि मादा स्वस्थ थी और उसमें बीमारी के कोई लक्षण नहीं थे। वैज्ञानिक यह देखकर आश्चर्यचकित रह गए कि 'डॉगक्सिम' कुत्ते के खाने को नहीं खा रहा था, लेकिन छोटे चूहों को वह खा रही थी। इस अनोखे जीव में कुत्ते और लोमड़ी के लक्षण थे। इनमें नुकीले कान, मोटा फर और पतली और लंबी नाक आदि शामिल हैं।

वह कुत्ते की तरह भौंकता था और लोमड़ी की तरह चलता था। कई संकरों में प्रजनन की क्षमता का अभाव होता है। लेकिन वैज्ञानिकों का मानना है कि इस जीव में ऐसा करने की क्षमता थी। यह प्राणी कुत्ते और लोमड़ी के बीच का पहला पुष्ट संकर है। इसमें 76 गुणसूत्र थे। लोमड़ी में 74 और कुत्ते में 78 गुणसूत्र होते हैं। वैज्ञानिकों का अनुमान है कि धरती पर कई जगहों पर ऐसे डॉक्सिम हो सकते हैं। यह पहली बार नहीं है कि पालतू कुत्तों ने अपने जंगल के और अलग साथीयों संभोग किया है। इतिहास में घरेलू कुत्तों, कोयोट्स, भेड़ियों और डिंगो सहित विभिन्न जंगली जानवरों के बीच इस तरह के अंतर-प्रजनन को देखा गया है।

Advertisement
Next Article