India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

भूल कर भी न करें इस जगह जाने की गलती, Selfiee लेने पर लगता है हज़ारों का जुर्माना

12:04 PM Sep 29, 2023 IST
Advertisement

सेल्फी लेना आज के पीढ़ी के लोगों को खूब पसंद है। लेकिन दुनिया में कई ऐसी जगह है जहां सेल्फी लेने पर पाबंदी लगी हुई है। और अगर आप सेल्फी लेते भी हैं तो आपको इसके बदले हज़ारों रूपए देना पड़ सकता है। चलिए आगे जानते हैं कुछ ऐसी ही जगहों के बारे में जहां फोटो लेने पर जुर्माना देना पड़ता है।

आज के समय में हम कई यादे को अपने साथ लेकर चल सकते हैं। इन यादो को हमें संभालकर रखने का नया तरीका मिल गया है। पहले के समय में हमें जब भी फोटो खिचवानी होती थी तो एक लबें इंतजार के बाद फोटो स्टूडियो में जाकर हजारों रूपये देकर एक अच्छी फोटो खिचवा पाते थे। ताकि उसे संभालकर रख सकें, लेकिन आज ऐसा वक़्त आ गया है कि हमें फोटो खिचवाने के लिए किसी फोटो शॉप या फिर किसी फोटो स्टूडियो नहीं जाना पड़ता। आज हम अपने फ़ोन का इस्तेमाल करके ही रंग बिरंगे फोटो को खींचने का आनंद ले सकते हैं।

फोटो या सेल्फी लेना किसे नहीं पसंद। ऐसे में जब हम किसी जगह पर घूमने जाते हैं तो सेल्फी लेने का ख्याल पहले आता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि एक फोटो लेना आपका लिए कई हजारों का नुकसान कर सकता है। जी हां आप सही पढ़ रहे हैं कि ये जानकर आपके होश उड़ जाएंगे, लेकिन ये बात सही है कि दुनिया में कई ऐसी जगहा हैं जहां फोटो लेने से हज़ारों रूपये का चुना लग सकता है।

बता दें पोर्टोफिनो इतनी खूबसूरत जगह है कि वहाँ पर आने वाले पर्यटक सड़को पर खड़े होकर ही सेल्फी खींचने लगते हैं। इस जगह की ख़ूबसूरती को लोग दूर-दूर से देखने आते हैं। और यहां के नज़ारे को अपने कैमरे में कैद करने से खुद को रोक नहीं पाते। ये जगह इतनी सुन्दर है कि यहां आकर आप खुदको सेल्फी लेने से रोक ही नहीं पाएंगे। इस जगह पर कानून व्यवस्था ढीली पड़ती जा रही है। जिसके लिए टूरिस्ट ही खुद जिम्मेदार हैं। अगर फिर भी आप सेल्फी लेते हैं तो आपको 275 यूरो यानी 24,777 रूपए का जुरमाना देना पड़ेगा। इस नियम को इसीलिए लागू किया गया क्योंकि यहां पर आए दिन लोग घूमने आते हैं जो की सड़को पर ही सेल्फी लेना शुरू कर देते हैं। इसीलिए यहां सेल्फी लेना सुबह 10:30 बजे से लेजर शाम 6 बजे तक बैन है।

 

 

Advertisement
Next Article