India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Red heart emoji बना कुवैत और सऊदी अरब के लोगों के लिए मुसीबत, जेल जाने के साथ देना पड़ सकता है जुर्माना

04:16 PM Sep 15, 2023 IST
Advertisement
क्या आपको पता है कि दिल का इमोजी भेजना किसी के जीवन के लिए आफत बन सकता है। जी हां आपने सही पढ़ा, आफत नहीं बल्कि सजा भी बन सकता है दिल का इमोजी। चलिए जानते हैं कि एक मामूली दिल का इमोजी भेजना किसी के लिए सजा कैसे है। 
आज के समय में सोशल मीडिया एस बड़ा प्लेटफॉम बन गया है। व्हाट्सएप और अन्य मैसेजिंग ऐप हमारे लाइफ का अहम हिस्सा बन गए हैं। इसमें मैसेज के साथ आप ईमोजी भी शेयर करते हैं। इमोजी के जरिए हम अक्सर अपने दिल की बात या यूं कहें कि बिना बोले किसी भी बात का जिक्र कर देते हैं। हार्ट शेप की इमोजी भी होती हैं, जिन्‍हें लव के लिए इस्‍तेमाल किया जाता है। लेकिन दुनिया में कुछ ऐसे देश भी हैं, जहां अगर आपने लड़कियों को हार्ट इमोजी भेज दिया तो जेल जाना भी पड़ सकता है।
जी हां, आपने सही पढ़ा. लड़कियों को दिल वाले इमोजी भेजने का कुवैत और सऊदी अरब जैसे देशों में किसी को भी जेल में डाल सकता है। हार्ट इमोजी का मतलब मुहब्बत होता है। भारत समेत दुनियाभर में लोग इसका इस्‍तेमाल करते हैं। लेकिन कुवैत और सऊदी अरब में यह लड़कियों को भेजना कानूनन अपराध है। अगर लड़की श‍िकायत कर दे तो जेल हो सकती है।
सऊदी कानून के मुताबिक, अगर कोई ऐसा करता हुआ दोषी पाया गया तो दो से पांच साल की जेल की सजा हो सकती है। उन पर 100,000 सऊदी रियाल का जुर्माना भी लगाया जा सकता है। बार-बार अपराध करने पर जुर्माना 300,000 सऊदी रियाल तक पहुंच सकता है। यहां व्हाट्सएप पर रेड हार्ट मैसेज भेजना ‘उत्पीड़न’ माना जाता है। इसे अय्याशी के लिए उकसाने जैसे अपराध के रूप में देखा जाता है।
Advertisement
Next Article