India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

G20 summit 2023: बैठक की कुछ ऐसी यादें जिसे जानना आपके लिए काफी जरूरी, यहां जाने दिलचस्प बातें

03:57 PM Sep 12, 2023 IST
Advertisement
बीते दिनों भारत ने जी20 की सफल बैठक कर बता दिया कि भारत अब किसी के निचे नहीं बल्कि सभी से कधें मिला कर चलता है। अब आज के खबर में हम आपके लिए कुछ ऐसे G20 पल के बारे में बताने वाले है, जिसे जानने के बाद आप भी गर्व से कहेगे कि हम भारतीय किसी से कम है के। 
9 से 10 सितंबर तक आयोजित यह शिखर सम्मेलन नई दिल्ली के प्रगति मैदान में भारत मंडपम अंतर्राष्ट्रीय प्रदर्शनी-कन्वेंशन सेंटर में हुआ। इस 18वें जी20 शिखर सम्मेलन में हत्वपूर्ण बैठको का आयोजन हुआ। इस समय दिल्ली में बारिश भी हुआ, जिससे भारत मंडपम के आस-पास एक अगल माहौल बन गया। 
G20 शिखर सम्मेलन के समापन दिवस पर प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और G20 प्रतिनिधियों ने महात्मा गांधी के स्मारक, राजघाट पर श्रद्धांजलि अर्पित की, जिसकी कुछ फोटो और वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल भी हुए थे। इस पल पर उन्होंने सभी नेताओं को खादी का स्टोल पहना अभिनंदन भी किया था। 
राजघाट पर प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन और यूनाइटेड किंगडम के प्रधान मंत्री ऋषि सुनक और सभी G20 के नेता एक साथ दिखे। और साथ ही भारत मंडपम में जी20 शिखर सम्मेलन 2023 के दौरान कोमोरोस संघ आधिकारिक तौर पर जी20 का स्थायी सदस्य बन गया, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रपति अज़ाली असौमानी को अपनी शुभकामनाएं दीं।
ब्रिटेन के प्रधान मंत्री ऋषि सुनक और उनकी पत्नी अक्षता मूर्ति ने 100 एकड़ के विशाल अक्षरधाम मंदिर का दर्शन किया और मंदिर परिसर के बारे में जाना। जी20 शिखर सम्मेलन के लिए दुनिया भर से गणमान्य व्यक्ति दिल्ली में एकत्र हुए, जहां राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू द्वारा आयोजित जी20 भव्य रात्रिभोज के दौरान उन्हें भारत की संगीत विरासत का मनमोहक प्रदर्शन देखने को मिला। 
जी20 लीडर्स समिट के भारत मंडपम स्थल पर शनिवार रात आयोजित इस औपचारिक रात्रिभोज में शास्त्रीय और समकालीन शैलियों तक फैली भारत की विविध संगीत परंपराओं का जश्न मनाया गया। अपने G20 शिखर सम्मेलन के साथ-साथ विश्व के नेताओं ने अपने पत्नीयों के साथ नई दिल्ली के जयपुर हाउस में एक विशेष दोपहर के भोजन का आनंद लिया। 
नई दिल्ली में G20 गाला डिनर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीस और उनकी पार्टनर जोडी हेडन के साथ नजर आए और इसके साथ ही अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष की प्रबंध निदेशक क्रिस्टालिना जॉर्जीवा G20 शिखर सम्मेलन से पहले एयरपोर्ट पर स्वागत के समय पारंपरिक नृत्य को देखते-देखते खुद भी डांस करने लगी थी। 
अत: में रविवार को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने औपचारिक रूप से ब्राजील को उपहार सौंपकर नई दिल्ली में जी20 शिखर सम्मेलन का औपचारिक समापन किया, जोकि साल 2024 की अध्यक्षता ग्रहण करेगा।
Advertisement
Next Article