India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Ganesh Chaturthi 2023: गिल्ली डंडा और बाटी से खासतौर पर तैयार की गई गणेश जी की यूनिक मूर्ति, यहां देखें तस्वीरें

12:30 PM Sep 19, 2023 IST
Advertisement
रायपुर में गणेश चतुर्थी उत्सव पूरे देश की तरह ही बड़ी धूमधाम से मनाया जा रहा है। राजधानी रायपुर में घरों के अलावा ऑफिस और सार्वजनिक स्थानों पर भी गणपति बप्पा के लिए पंडाल सजाए गए हैं।
राजधानी भर में विभिन्न स्थानों पर भगवान गणेश की मूर्तियां स्थापित की गई हैं। यहां पर इस बार इको-फ्रेंडली गणेश के अलावा अनोखे गणपति भी मौजूद रहेंगे।

क्या कुछ खास है इस मूर्ति में?

मूर्तिकला में विशेषज्ञता रखने वाले यादव परिवार ने इस श्रृंखला के लिए रायपुर में छत्तीसगढ़िया ओलंपिक के बाद गणपति जी का मॉडल तैयार किया। भगवान गणेश की भव्य मूर्ति बनाने के लिए फलों, फूलों और सब्जियों के अलावा भौरा-रेत, बांटी, गिल्ली और डंडे का उपयोग किया गया है।

पिछले 13 साल से बना रहे है Eco Friendly मूर्तियां

 
शिवचरण यादव का परिवार शहर के रायपुरा इलाके में रहता है। मूर्तिकार शिवचरण यादव की बेटी राशि यादव का दावा है कि 13 साल पहले उनके पिता शिवचरण यादव ने अनोखे और पर्यावरण-अनुकूल गणेश मूर्तियां बनाना शुरू किया था। तब से पूरा परिवार मूर्तियाँ बना रहा है। इसके अलावा वह पिछले 40 वर्षों से महादेव घाट के पास "ढूंढते रह जाओगे" दही पापड़ी स्टॉल का भी काम कर रहे हैं। बरसात के मौसम में जब बिक्री गुप्त रूप से बंद हो जाती है, तो वह मूर्तिकार के रूप में काम करता है।

कैसे आया इस यूनिक मूर्ति का आईडिया?

इस यादव परिवार ने गणेश प्रतिमा बनाने में 500 भौरा, 1000 बांटी, 700 गिल्ली और 700 डंडों का इस्तेमाल किया। गिल्ली डंडा बनाने के लिए तिल और पारिजात की लकड़ी का उपयोग किया गया है। इस गणपति जी को बनाने में 3 महीने का समय लगा, जिसे बालमहाराज गणेश उत्सव समिति डंगनिया में स्थापित किया जाएगा। इस मूर्ति की थीम की कल्पना तब की गई जब छत्तीसगढ़ में ओलंपिक शुरू हुआ; उसी समय से इस पर काम शुरू हुआ और अब यह पूरा हो चुका है।
Advertisement
Next Article