India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

GOOGLE के सीईओ के पास हैं ये डिग्री, 12वीं में इतने नंबर से पास हुए थे Sundar Picha, जानें कुछ दिलचस्प जानकारी

03:53 PM Sep 24, 2023 IST
Advertisement

गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई किसी मोहताज पहचान के नहीं है। भारत का नाम दुनिया भर में पहुचाने के लिए सुंदर पिचाई को सालों-साल तक याद किया जाएगा। साल 1972 में तमिलनाडु के चेन्नई में जन्मे सुंदर पिचाई की आज सैलरी 14.6 करोड़ रुपये है। पर आज के इस खबर में हम आपको सुंदर पिचाई के सैलरी और लाइफस्टाइल के बारें में नहीं बताने वाले है। शायद आपके मन में भी कभी न कभी ये सवाल आया होगा कि सुंदर पिचाई के कहां तक कि पढ़ाई की है और उनके पास कौन कौन सी डिग्री है?

चेन्नई के जवाहर से पढ़ाई शुरू करने सुंदर पिचाई दुनिया के सबसे ज्यादा सैलरी पाने वालो में से एक है। सुंदर बचपन से पढ़ाई में काफी सफल छात्र मानेे गए है। सुंदर ने अपनी 12वीं की पढ़ाई वाना वाणी स्कुल से की थी जिसमें उनके 75 प्रतिशत नंबर आए थे। जिसके बाद उन्होंने साल 1985 में आईआईटी जेईई परीक्षा दी थी, जिसमें उनकी ऑल इंडिया रैंक 563 आई थी। इसके बाद सुंदर ने आईआईटी खड़गपुर से मेटलर्जिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई की थी।

खड़गपुर का पल उनके लिए काफी खास था, आईआईटी खड़गपुर में उन्होंने वहां पर सिलवर मेडल भी जिता था। इसके बाद सुंदर पिचाई ने विदेश से पढ़ाई की जहां उन्होंने स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से एम.एस. किया था और इसके बाद सुंदर ने व्हार्टन स्कूल ऑफ यूनिवर्सिटी ऑफ पेनसिल्वेनिया से एमबीए किया है। पेनसिल्वेनिया में पढ़ने के दौरान उनको स्कॉलरशिप भी मिली थी। अब वो आगे बढ़ चुके है, पर उनके पिछे बड़ी ही दिलचस्प कहानी है।

वैसे आपको गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई के बारे में ऐसी कौन बात पता है, जो आपको लगता हो कि आपके अलावा शायद ही लोगों को पता हो। आज सुंदर पिचाई किसी पहचान के मोहताज नहीं है पर उनके पीछे एक दिलचस्प कहानी है। बता दे कि सुंदर पिचाई के पिता एक इलेक्ट्रिकल इंजीनियर और उनकी मां एक स्टेनोग्राफर थीं।

Advertisement
Next Article