India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

अपने नाती की देखभाल करने के बदले नानी ने मांगे 22 लाख, बेटी-दामाद को कोर्ट में घसीटा, मामला जान शॉक हो जाएंगे आप

10:18 AM Oct 08, 2023 IST
Advertisement

भारतीय संस्कृति में परिवार एक-दूसरे से भावनाओं और जज़्बातों से बंधे होते हैं। इस स्थान पर लोग लालच या स्वार्थ के बजाय प्रेम के जरिए एक-दूसरे से अधिक जुड़े हुए हैं। दोनों परिवार बच्चों को भरपूर लाड़-प्यार देते हैं, खासकर जब पोते-पोतियों या नाती-नातिन की बात आती है। लेकिन पड़ोसी देश चीन में एक बिल्कुल अलग मामला सामने आया है। इस मामले में नानी ने अपने पोते की देखभाल के बदले बेटी से लाखों रुपये मांग लिए है।

22 लाख रुपये की हुई डिमांड

दरअसल, मानव स्वभाव के मुताबिक, लोग अपने बच्चों को कुछ पैसे देते हैं, चाहे वे कहीं भी रहें, लेकिन नानी का घर वह जगह है जहां बच्चों को सबसे ज्यादा ही दिया जाता हैं। बच्चे की नानी ने उसके माता-पिता के खिलाफ रुपये की मांग करते हुए मुकदमा दायर किया है। 22 लाख रुपये की डिमांड हुई है और आप यह जानकर चौंक जाएंगे कि इस मुद्दे ने चीनी सोशल मीडिया पर लोगों का ध्यान अपनी ओर खींच लिया है।

5 साल तक नानी ने की बच्चे की देखभाल

 

एक रिपोर्ट के मुताबिक, यह घटना सिचुआन प्रांत के गुआनगान में हुई है। यहां डुआन सरनेम वाली एक बूढ़ी महिला ने अपनी ही बेटी और दामाद के खिलाफ 26,000 डॉलर का मुकदमा दायर किया है। मतलब भारतीय मुद्रा के अनुसार 22 लाख रुपये। उनका दावा है कि उन्हें दंपति के बच्चे की पांच साल तक देखभाल के बदले में इस पैसे की जरूरत है। फरवरी 2018 से जुलाई 2023 के बीच महिला ने बच्चे का पालन-पोषण किया। उनके दामाद और बेटी बाहर काम करते थे, इसलिए उन्होंने बच्चे को अपनी नानी के पास छोड़ दिया था। कपल 11552 रुपये स्टाइपेंड और 23 हज़ार रुपये चाइल्डकेयर फीस के रूप में उस बच्चे की नानी को हर महीने देते थे।

मामला कोर्ट तक कैसे पहुंचा?

पाँच साल तक सब कुछ ठीक-ठाक चलता रहा। लेकिन बाद में उन्हें लगने लगा कि उनके काम के हिसाब से उन्हें कम पैसे मिल रहे हैं। ऐसे में उसने अपनी बेटी और दामाद से 22 लाख रुपये का मुआवजा मांगा। समझौते पर हस्ताक्षर करने के अलावा, बेटी ने अपनी माँ को लगभग 6 लाख रुपये देने का वादा किया। उससे ये पैसे मांगे गए, लेकिन जब उसने इनकार कर दिया तो महिला ने कोर्ट में जाकर शिकायत की। अदालत के इस बात पर सहमत होने के बाद कि 22 लाख रुपये कुछ ज्यादा हैं, दंपति को महिला को 9 लाख रुपये देने का आदेश दिया गया। दामाद ने कहा कि वह अपनी पत्नी से तलाक लेना चाहता है और ऐसे में उसकी सास ये सारा पैसा उससे निकलवाना चाहती है।

Advertisement
Next Article