India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

कभी देखी है आपने गुलाबी रंग की झील? नहीं देखी तो अब देख लीजिए इस खूबसूरत नजारे को...

03:53 PM Oct 08, 2023 IST
Advertisement

पृथ्वी पर कई ऐसे रहस्य छुपे है, जिन्हें समझ पाना वैज्ञानिकों के लिए भी नामुमकिन सा हो जाता है। ये ऐसी जगह है, जो जितनी खूबसूरत है, उतनी ही रहस्यमयी भी। वहीं, हमें शायद ऐसी ही कई खूबसूरत जगह के बारे में पता भी न चले लेकिन इंटरनेट आज के समय में ऐसी चीज़ है, जिसपर हमें दुनिया के कोने-कोने से ऐसे नजारें देखने के लिए मिलते है, जिन्हें देखने के बाद हमें अपनी आंखों पर भरोसा भी नहीं होता है। साथ ही ये यकीन करना मुश्किल होता है कि पृथ्वी पर वाकई में ऐसी कोई जगह भी है।

हालांकि, इससे इनकार करना मुश्किल है कि अगर इंटरनेट की दुनिया नहीं होती तो शायद प्रकृति के अद्भूत और खूबसूरत नजारों के बारे में हम शायद ही कभी जान पाते। अब इंटरनेट पर ऐसे ही खूबसूरती को दिखाते हुए वीडियो वायरल हो रहा, जिसे देखने के बाद आप भी चौंक जाएंगे। दरअसल, सोशल मीडिया साइट एक्स (ट्विटर) पर इस वीडियो को TruongPham नाम के अकाउंट से शेयर किया गया है। वीडियो में झील के बीच से ट्रेन गुजरती नजर आ रही है। इस झील का पाना नीला, सफेद या हरा नहीं, बल्कि गुलाबी है।


अब आप सोच रहे होंगे कि ये गुलाबी झील का राज क्या है तो बता दें कि अल्ताई पर्वत क्षेत्र साइबेरिया, रूस में गुलाबी पानी वाली इस बर्लिंस्कॉय झील का खारा पानी आमतौर पर हर साल अगस्त में रहस्यमयी गुलाबी रंग में बदल जाता है। वैज्ञानिकों का मानना है कि बर्लिंस्कॉय झील के पानी का अनोखा रंग आर्टेमिया सलीना नाम के गुलाबी रंग के सूक्ष्मजीवों की वजह से होता है। ये अक्सर पानी की सतह के नीचे रहते हैं। आर्टेमिया सलीना, नमकीन झींगा की एक प्रजाति है, सैकड़ों सालों से जिनमें कई बदलाव नहीं हुआ है।

मालूम हो, गुलाबी पानी के बीच से गुजरती ट्रेन को देखकर लोग हैरान हैं। वहीं, इस वीडियो को 3 हजार से अधिक बार देखा जा चुका है और लोग कमेंट कर इस जगह की खूबसूरती के बारे में बात करने से नहीं रूक रहे हैं।

Advertisement
Next Article