India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

नौकरी का ऐसा विज्ञापन जिसे देख आप भी कहेंगे कि 'इससे अच्छा तो बेरोजगार ही सही हैं', क्या आपने देखा यह विज्ञापन

01:18 PM Sep 20, 2023 IST
Advertisement

नौकरी के लिए निकले बहुत से विज्ञापन आपने अक्सर देखे होंगे, लेकिन कुछ ऐसे भी विज्ञापन होते हैं जिन्हें देखने के बाद लगने लगता है कि ये क्या देख लिया या फिर बहुत बार तो आप अपनी हंसी ही नहीं रोक पाते हो। इन दिनों सोशल मीडिया पर कुछ ऐसा ही एक नौकरी का विज्ञापन बहुत तेजी से वायरल हो रहा हैं। ये विज्ञापन एक बुक स्टोर के द्वारा निकला गया हैं। इस विज्ञापन के खिलाफ सोशल मीडिया पर अलग-अलग राय रखने वाले लोग भी एकजुट होकर कमेंट कर रहे हैं और इसका विरोध कर रहे हैं।

नौकरी के लिए निकला अतरंगी विज्ञापन


पुस्तक स्‍टोर ने जिस पोस्ट पर नौकरी के लिए विज्ञापन निकाले हैं उन्हीं में संभावित कर्मचारियों से अपेक्षाओं की सूची बहुत ही "हास्यास्पद" है। कुंजुम कैफे और बुकस्टोर ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर एक पोस्ट शेयर किया है जिसमें पांच अलग-अलग पदों के लिए व‍िज्ञापन दिए गए हैं। इसमें ग्राफिक डिजाइनर, वीडियो एडिटर, इवेंट मैनेजर, सेल्सपर्सन और कंटेंट क्रिएटर के पदों की नौकरी के लिए विज्ञापन निकला गया।

सामने आई बहुत अजीब शर्तें

कुंजुम ने इन पदों के साथ-साथ पांचों नौकरी के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के लिए एक लिस्ट जारी की हैं जिसमें कि उनकी क्या र‍िक्‍वायरमेंट होनी चाहिए वह सब लिखा हुआ हैं।सबसे पहली र‍िक्‍वायरमेंट ये दी गई कि किसी भी दिन, सभी घंटों में काम करने के लिए कर्मचारी के पास काबिलियत होनी चाहिए। इसके अलावा, इस व‍िज्ञापन में कहा गया है कि हम छुट्टी, वीकेंड और हर घंटे काम करते हैं। Bookstore Chain ने सीधे तौर पर ये कहा है कि वर्क फ्रॉम होम एम्प्लोयी के लिए कोई दूसरा ऑप्शन नहीं होगा।

Delhi NCR में मौजूद चेन ने विज्ञापन के सोशल मीडिया पोस्ट में कहा कि इच्छुक उम्मीदवारों के पास कई व्यक्तित्व लक्षण होने चाहिए। वह चुलबुला होना चाहिए, और आपको अजनबियों से बातचीत करने के लिए पर्याप्त सामाजिक होना चाहिए और आपको हमेशा हस्ते और मुस्कुराते हुए रहना होगा।

लोगों ने पोस्ट पर साधा निशाना


मंगलवार दोपहर को जब से ये नौकरी के पोस्ट का विज्ञापन सोशल मीडिया पर शेयर हुआ है तब ही से ये ट्रॉलर्स के निशाने पर आ गया हैं। बहुत से लोगों ने काम पर रखने की जो शर्तें हैं उनको नौकरों (स्‍लेव) से तुलना करते हुए बताया हैं। कुछ लोगों ने ये भी कहा कि कुंजुम के कर्मचारियों को वीकेंड, छुट्टियों और पूरे दिन काम करने की उम्मीदें भारत के श्रम कानूनों का विरोध और उल्लंघन करती हैं।


जोमैटो के प्रोडक्‍ट मैनेजर आशीष सिंह ने इस वायरल विज्ञापन में कहा, "भर्ती चेतावनी: कुंजुम दासों को काम पर रख रहा है।"

कुछ लोग इस पोस्ट से इतने दंग थे कि वे सोच रहे थे कि यह गुस्सा था या मज़ाक था।

Advertisement
Next Article