India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

यहां Chewing gum से सजी हुई हैं 8 फीट की दीवार, लोगों की मस्ती ने लिया परंपरा का अनोखा रूप

02:01 PM Sep 21, 2023 IST
Advertisement

बहुत से लोग च्युइंगम का आनंद लेते हैं लेकिन इसका सही तरीके से निपटान नहीं करते हैं। केवल कुछ ही अल्पसंख्यक लोग नियमों का पालन करते हैं, इसे कागज में लपेटते हैं और कूड़े में फेंक देते हैं। चबाने के बाद लोग इसे या तो इधर-उधर फेंक देते हैं या फिर कहीं भी चिपका देते हैं।

लेकिन, अमेरिका में एक ऐसी दीवार है जहां लोग खुलेआम च्युइंगम (Chewing Gum on Wall) को चिपकाने की बजाय सरेआम दीवार पर चिपका देते हैं। यही कारण है कि इस दीवार को सजाने के लिए इसमें च्युइंगम जोड़ा गया है। इस पर चिपकी असंख्य च्युइंगम के कारण, इस दीवार को सबसे ज्यादा कीटाणु वाली जगह के जैसे भी देखा जा सकता है।

क्या है ये "वॉल ऑफ़ गम"?


एक रिपोर्ट के अनुसार, "वॉल ऑफ़ गम" या "गम वॉल" सिएटल, वाशिंगटन (सिएटल, यूएसए) में स्थित है। जब आपको इस बात का एहसास होगा तो आप चौंक जाएंगे। इसका कारण यह है कि यह दीवार बड़ी संख्या में च्युइंगम चिपकाई हुई हैं। नहीं, अगर आप सोच रहे हो कि ये बिलकुल फ्रेश च्युइंगम है तो ऐसा नहीं है, ये च्युइंगम वो है जो लोगों के चबाने के बाद यह पर चिपके गई हैं। इसी कारण से 2009 में इसे दुनिया के शीर्ष 5 दार्शनिक स्थानों में शामिल किया गया था जहां सबसे अधिक रोगाणु पाए जाते हैं। यह दीवार 50 फीट लंबी और आठ फीट ऊंची है।

दीवार पर नज़र आएगी हज़ारों की संख्या में च्युइंगम


मार्केट थिएटर इस दीवार के नजदीक है। 1993 में, च्युइंगम चबाना एक स्थानीय रिवाज बन गया। जिनके पास टिकट थे वे लाइन में लगकर अंदर प्रवेश करने का इंतजार कर रहे थे। जब वह बोर हो गए तो उन्होंने वहां च्युइंगम को चिपकना शुरू कर किया। आख़िरकार, राहगीरों ने भी वैसा ही व्यवहार करना शुरू कर दिया। जब प्रसिद्ध हॉलीवुड अभिनेत्री जेनिफर एनिस्टन की 2009 की फिल्म "लव हैपन्स" में इस दीवार का एक सीन दिखाया गया जिसमें अभिनेत्री को च्युइंगम चिपकाते हुए देखा गया था, तो यह स्थान तुरंत एक फेमस पर्यटन स्थल बन गया।

शरारत से शुरू हुई एक अनोखी प्रथा


तब से अब तक हजारों लोग यहां आ चुके हैं और च्युइंगम चिपकाना शुरू कर चुके हैं। कभी-कभी, दीवार पर इतनी अधिक च्युइंगम की छड़ें होती थीं कि ईंटों को देखना मुश्किल हो जाता था। हालाँकि, दीवार को 2015 में अच्छी तरह से साफ किया गया था। श्रमिकों द्वारा 130 घंटों के श्रम में एक टन से अधिक च्युइंगम को यहां से हटा दिया गया था। 2018 में दीवार की दूसरी सफाई देखी गई, लेकिन केवल 5 महीनों के बाद यह अपने पिछले रूप में आ गई। सबसे पहले, यह केवल च्युइंगम से मनोरंजन के लिए किया जाता था। दुकान मालिक रोकते थे, लेकिन लोगों को नाराजगी होती थी और वे मानते नहीं थे। हालाँकि, अब गम चिपकाने का चलन हो गया है। अपने प्यार को अमर बनाने के लिए, प्रेमी जोड़े यहां एकत्रित होते हैं और च्युइंगम चिपका कर जाते हैं।

Advertisement
Next Article