India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

अगर गलती से किसी दूसरे के मेट्रो कार्ड में रिचार्ज हो जाए, तो क्या वापस मिलेगें पैसें? जानें पूरी खबर

02:44 PM Sep 28, 2023 IST
Advertisement

Metro card recharge online: आज लगभग देश के सभी महानगरों में मेट्रो अपनी सेवा लोगों को प्रदान करती है। कोलकता से शुरू हुई मेट्रो आज राजधानी दिल्ली की जान बन चुकी है। हर दिन लाखों की संख्या में लोग मेट्रो ट्रेन में सफर करते है। रोज सफर करने वाले लोग हर दिन की झंझट से बचने के लिए एक बार में ही अपने मेट्रो कार्ड में ­ज्यादा पैसो भरा लेते है। लेकिन कई बार बिजी लाइफ होने की वजह से आप से गलती हो जाती है। आप जो मेट्रो कार्ड में रिचार्ज करते है, वो गलती से किसी और के मेट्रो कार्ड में रिचार्ज हो जाता है। अब ऐसे में क्या किया जाए हम आज की खबर में बताने वाले है।

मान लें कि आप अपना मेट्रो कार्ड रिचार्ज कर रहे हो और अपका ध्यान कहीं और होने की वजह से आपने रिचार्ज करते समय कार्ड की जानकारी गलत भर दी और आपका रिचार्ज किसी और के कार्ड में हो गया। ऐसे में आप क्या करेगें? आपनें गलती से किसी और के मेट्रो कार्ड में रिचार्ज कर दिया तो इस हाल में सिर्फ एक तरीके से आपके पैसें वापस आ सकते है।

कटौती के बाद मिलते हैं पैसे

जिस व्यक्ति के कार्ड में अपने रिचार्ज कर हो अगर उसनें 10 दिनों के अंदर अपने कार्ड को ऑटोवेंडिंग मशीन में टॉपअप अवेल नहीं किया होगा, तो इसके बाद उम्मीद लगाया जा सकता है कि अपके पैसे आपको वापस मिलेगें। लेकिन इसमें भी एक शर्त होता है आपके पैसें 2.5 प्रतिशत के कटौती के बाद आपको आपको पैसे वापस मिलेंगे, जितने का आपने रिचार्ज किया होगा उस पैसे के अनुसार।

कब वापस होते है पैसे

मेट्रो कार्ड के पैसे वापस आने में लगभग 11 से 30 दिन का समय लग सकता है। लेकिन इसके काफी कम चांस ही होते है कि आपको अपके पैसे वापस मिलेगें। DMRC मेट्रो कार्ड देते समय आपसे किसी भी प्रकार का कोई आईडी प्रूफ नहीं मांगता है और न ही किसी प्रकार की जानकारी तो ऐसे में आप अपने मेट्रो कार्ड में गलत रिचार्ज कर देते है, तो आपके पैसे आने की उम्मीद काफी कम होती है।

Advertisement
Next Article