India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

क्या आप भी खाते हैं ज्यादा नमक तो हो जाएं सतर्क, ज्यादा नमक के सेवन से होती हैं ये जानलेवा बीमारियां

03:57 PM Sep 13, 2023 IST
Advertisement
नमक के बिना किसी भी भोजन का पूरा स्वाद नहीं आता। नमक खाने में स्वाद बढ़ाने के अलावा खाने में जान डालने का काम भी करता हैं। क्या आप बिना नमक के अपने खाने के बारें में सोच सकते हैं? क्या नमक की जगह आप चीनी का उपयोग कर सकते हैं? 
क्या आप नमकपारे में नमक की जगह चीनी का उपयोग कर सकते हैं? इन सभी सवालों का सीधा-सा एक ही जवाब हैं नहीं। लेकिन जिसके बिना आप अपने भोजन की कल्पना भी नहीं कर सकते वह नमक आपको नुकसान पहुंचाने लगे तो क्या होगा? 
लाखों लोगों की जान लेता हैं नमक 
हालाँकि, क्या आपने कभी सोचा है कि एक नमक लाखों लोगों की मौत का कारण बन सकता है? अगर नहीं तो आज हम आपको बताएंगे कि इस नमक की वजह से हर दिन कितने लोगों की मौत हो जाती है। और अगर आप नमक का सही तरीके से उपयोग नहीं करते हैं, तो आप खुद को कई बीमारियों के खतरे में डालते हैं। आपको बताते हैं कि नमक क्यों बन रहा हैं लोगों की जान का दुश्मन। 
क्या कहना है WHO की रिपोर्ट का?
विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की रिपोर्ट है कि नमक दुनिया भर में मौत का एक प्रमुख कारण है। WHO के मुताबिक, ज्यादा नमक खाने से लोग रोजाना कई बीमारियों की चपेट में आ रहे हैं। हालाँकि नमक हमारे लिए अच्छा है लेकिन यह जानलेवा भी हो सकता है। WHO के अनुसार, लोगों को वर्ष 2025 तक अपने आहार में नमक की मात्रा में 25% की कटौती करनी होगी। WHO का कहना है कि किसी के आहार से 25% नमक को खत्म करना मुश्किल है।
क्या हैं ज्यादा नमक खाने के नुकसान 
क्लोरीन के अलावा, नमक में सोडियम भी शामिल होता है, एक ऐसा पदार्थ जिसकी शरीर को कार्य करने के लिए जरुरत होती है। हालाँकि, यदि आप इसमें अत्यधिक मात्रा में इस्तेमाल करते हैं, तो आपको हृदय रोग, स्ट्रोक और किडनी रोग जैसी बीमारियाँ हो सकती हैं। इसके अतिरिक्त, बहुत अधिक सोडियम का सेवन करने से मोटापा, पेट का कैंसर और ऑस्टियोपोरोसिस जैसी बीमारियाँ होने का खतरा बढ़ जाता है। WHO के मुताबिक, अगर जल्द से जल्द नमक का सेवन कम नहीं किया गया तो इससे होने वाली बीमारियों से लाखों लोगों की मौत हो सकती है।
Advertisement
Next Article