India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Iphone 15: भारत में iPhone का सबसे ज्यादा मांग, पर चीन लगा रहा बैन? लॉन्चिंग पर सभी का ध्यान

07:59 PM Sep 12, 2023 IST
Advertisement
भारत में सभी वर्ग के लोगों में आई फोन का अलग ही केज्र है। यूजर प्रीमियम फीचर्स और अपनी सबसे अलग पहचान के लिए एप्पल फोन का चुनाव करते है। लेकिन हमनें आपको एप्पल फोन से जूड़ी एक खबर बताई थी, जिसमें दावा किया जा रहा था आने वाले दिनों में चीन अपने मार्केट में एप्पल फोन को बैन करने की तैयारी में है। ताजा रिपोर्ट के मुताबिक अब चीन में सभी सरकारी संस्थानों में आईफोन का इस्तेमाल प्रतिबंधित है। सरकारी प्रतिनिधियों, सरकारी अधिकारियों और कर्मचारियों को सलाह दी जाती है कि वे आईफोन का इस्तेमाल न करें। 
चीन का बड़ा कदम 
यह प्रतिबंध सरकार समर्थित एजेंसियों और राज्य के स्वामित्व वाली कंपनियों पर लागू होता है। यह सुझाव दिया गया है कि सरकार-नियंत्रित संस्थानों पर भी प्रतिबंध लगाया जाएगा। चीन के ये कदम, जिनकी आधिकारिक चैनलों के माध्यम से घोषणा नहीं की गई है, वाशिंगटन और बीजिंग के बीच व्यापार और प्रौद्योगिकी युद्ध का यह एक नया अपडेट है। प्रतिबंध के पीछे मुख्य कारण आईफोन की स्थानीय नेटवर्क तक पहुंच को रोकना है। 
दूसरा लक्ष्य पर्यावरणीय भू-स्थानिक डेटा के संग्रह को रोकना है। सरकार का तर्क है कि आईफोन के निजी इस्तेमाल पर रोक लगाने से साइबर सुरक्षा बढ़ेगी. प्रतिक्रियाएँ चीनी अर्थशास्त्री इंटेलिजेंस यूनिट द्वारा जारी की गईं। चीन नए कानूनों और नियमों के जरिए साइबर सुरक्षा खामियों को दूर करने की कोशिश कर रहा है।
भारत और चीन में एप्पल का मार्केट 
भारत एप्पल के प्रमुख बाजारों में से एक बन गया है। तो भी कंपनी के लिए चीन एक बहुत ही महत्वपूर्ण बाजार है। इसका कारण यह है कि कुल राजस्व का करीब 19 फीसदी हिस्सा चीन से आता है. कंपनी को एक अन्य चीनी स्मार्टफोन निर्माता Huawei से भी कड़ी प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ रहा है। कंपनी iPhone 15 को टक्कर देने के लिए Mate 60 Pro को बाजार में ला रही है। 
कयास यह भी लगाए जा रहे हैं कि Huawei के नए फोन के लॉन्च से एक्सपोर्ट में 10 लाख यूनिट्स की कमी आ सकती है। हालांकि भारत में कीमत अन्य स्मार्ट फोन की तुलना में काफी अधिक है, लेकिन भारत के साथ-साथ अन्य प्रमुख बाजारों में भी आईफोन की मांग बढ़ रही है।
भारत में आईफोन सबसे ज्यादा मांग वाला एप्पल प्रोडक्ट
आईफोन का इनोवेटिव डिज़ाइन और फीचर्स इसे दूसरे स्मार्ट फोन से अलग बनाते हैं। ऑपरेटिंग सिस्टम और एक्सक्लूसिव ऐप्स दोनों ही प्रशंसकों के पसंदीदा हैं। टेक बाजार iPhone 15 के लॉन्च का बेसब्री से इंतजार कर रहा है। आज iPhone 15 की की लॉन्चिंग पर सभी का ध्यान टिका हुआ है और देखने वाली बात यह होगी कि इसका भारतीय बाजारों में क्या असर होगा।
Advertisement
Next Article