India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Kiwi Camara ने कमाई के मामले में पछाड़ा था Tim Cook को, अब छोड़ दी करोड़ों की नौकरी!

05:46 PM Sep 17, 2023 IST
Advertisement
कीवी कैमारा (Kiwi Camara) नामक एक व्यक्ति जिसने साल 2022 में एप्पल के सीईओ टिम कुक से ज्यादा कमाई कर सुर्खियां बटोरी थी। एक बार दोबारा से चर्चा का विषय बने हुए हैं। इसलिए नहीं की उन्होंने फिर से किसी का रिकॉर्ड तोड़ा दिया है। बल्कि इसलिए क्योंकि उन्हें उस कंपनी से इस्तीफा दे दिया हैं जिसने उन्हें 110 मिलियन डॉलर का भारी-भरकम पैकेज दिया था। उनके सीएस डिस्को नामक फर्म के इस्तीफा देने का कारण तो अभी स्पष्ट नहीं है। लेकिन ये बात मानने वाली है कि उनके कंपनी से जाते ही फर्म के शेयरों में 27% की गिरावट आई है। आज हम इसी शख्सियत के बारे में आपको बताने वाले है। 
2022 में टिम कुक को पछाड़ा था
बता दें, 39 साल के कीवी कैमारा ने 110 मिलियन डॉलर (भारतीय रुपये के हिसाब से लगभग 9 अरब रुपये) के पैकेज मिलने के बिल्कुल 1 साल बाद ने इस्तीफा लिया है। जब उन्हें 110 मिलियन डॉलर का पैकेज मिला तो ये एप्पल के सीईओ टिम कुक से भी ज्यादा था। उनकी इनकम में हुए मुनाफे के बाद उन्हें वॉल स्ट्रीट जर्नल की वर्ष के लिए सबसे ज्यादा सैलरी पाने वाले सीईओ की सूची में आठवें नंबर पर रखा गया था। वहीं, लिस्ट में पहले नंबर पर ब्लैकस्टोन के सीईओ स्टीफन श्वार्ज़मैन थे, जिन्होंने 253 मिलियन डॉलर की कमाई की थी।
बचपन से ही समझदार थे कैमरा
कैमरा का पालन-पोषण फिलीपींस के मनीला में रहने वाली फैमली ने किया था। उनके माता-पिता दोनों ही डॉक्टर थे। कैमरा ने 11 साल की उम्र में रुमेटीइड गठिया (rheumatoid arthritis) के वैकल्पिक इलाज पर एक मेडिकल पेपर लिखा था। वहीं हाई स्कूल छोड़कर, उन्होंने 16 साल की उम्र में हवाई पैसिफिक यूनिवर्सिटी से कंप्यूटर साइंस सुमा कम लाउड में बैचलर ऑफ साइंस की डिग्री हासिल की थी। जिसके बाद उन्होंने अपने असाधारण एज्यूकेशन के परफॉर्मेंस के लिए पहचान हासिल की।
हार्वर्ड लॉ स्कूल से ग्रेजुएट 
कैमारा की शैक्षणिक यात्रा काफी अनोखी रही क्योंकि उन्होंने हार्वर्ड लॉ स्कूल में एडमिशन लिया, जहां उन्हें लॉ और अर्थशास्त्र में नामी जॉन एम. ओलिन फ़ेलोशिप मिली। उनके अटूट यकीन और बुद्धि ने उन्हें सबसे कम उम्र में हार्वर्ड लॉ स्कूल से ग्रेजुएट बनाया, जिन्होंने सिर्फ19 साल की उम्र में ज्यूरिस डॉक्टर की डिग्री हासिल की। बता दें, हार्वर्ड से ग्रेजुएट होने के बाद, वह नॉर्थवेस्टर्न यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ लॉ में विजिटिंग स्कॉलर बन गए और कुछ समय पीएचडी के रूप में बिताया। 
ऐसे बने सबसे अमीर
हार्वर्ड में जाने से पहले, कैमारा कानूनी रिसर्च और सूचना सिस्टम विशेषज्ञ के रूप में काम करते थे। जिसके बाद वे 2007 में ह्यूस्टन चले गए। वहां, उन्होंने 2009 में अपने बिजनेस पार्टनर, जो सिबली के साथ लॉ फर्म कैमरा एंड सिबली की को-फाउंडिग की। हालाँकि, यह उनकी एंट्रेप्रेन्योरिअल स्प्रिट ही थी जिसने उन्हें एकअलग रास्ते पर माहिर होने में मदद की। 2013 में, कैमारा ने सीएस डिस्को की एस्टब्लिशेस किया, जो कानूनी फर्मों को एआई-संचालित सॉफ्टवेयर बेचती है। लेकिन अब उन्होंने इसे क्यों छोड़ा ये कोई नहीं जानता है।
Advertisement
Next Article