India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

अंडें के सेवन से पहले जान लें ये बात, हो सकता है Side Effect, Research ने किया ये दावा...

11:38 AM Sep 28, 2023 IST
Advertisement

हाल ही में एक रिसर्च न सबको हैरान करके रख दिया है। इस रिसर्च में अंडों को लेकर एक ऐसा खुलासा हुआ है जिससे अंडों के साइड इफेक्‍ट्स के बारे में बताए गया है। कुछ लोगों को तो इसे जहर की तरह लेते हैं। इसमें एक ऐसी चीज़ पाई जाती है जो लोगों को बीमार कर रही है। तो चलिए जानते हैं अंडों की साइड इफेक्‍ट्स के बारे में।

हालांकि अंडा में प्रचूर मात्रा में प्रोटीन, कैल्शियम समेत कई तरह के पोषक पाए जाते हैं जो आपके हेल्थ को ठीक करती है। अंडा शरीर में जमा चर्बी को कम करता है, और इसकी मात्रा को काबू करने में मदद करता है। रिसचर्च के मुताबिक रोज अंडा खाने से मुटापे को रोकता है और भूख भी कम लगती है। तनाव से थोड़ी राहत मिलती है, आंखों के लिए भी अच्‍छा है। ये तो हुए फायदे, लेकिन एक रिसर्च ने सबको चौंका दिया है। इसमें अंडों के साइड इफेक्‍ट्स बताए गए हैं। कुछ लोगों के लिए तो यह जहर के समान है। इसमें एक चीज पाई जाती है जो लोगों को ठीक करने की बजाय बीमार कर सकती है।

बता दें कि शूगर के मरीजों को अंडों से हमेशा दूर रहना चाहिए। हर हफ्ते में तीन या उससे ज्‍यादा अंडे खाने वाले शूगर के मरीजों का ब्‍लड शुगर 39 प्रतिशत बढ़ जाता है। चीन में तो ज्‍यादातर लोग इसकी वजह से बुरी तरह शूगर के चपेट में आ गए। अगर आपका भी वजन ज्‍यादा है तो ऐसे में आप भी इससे दूरी बना लें। अगर आपके साथ भी ऐसी दिक्‍कत है तो एक बार अपने डॉक्‍टर से सलाह जरूर लें।

इसके साइड इफेक्‍ट्स के लक्ष्ण कुछ इस तरह के हैं, दस्‍त, पेट में ऐंठन, उल्‍टी बुखार और सिरदर्द के साथ फूड प्‍वाइजन‍िंग हो सकती है। अगर आपकी पाचन शक्‍त‍ि कमजोर है तो अंडों को हमेशा धोकर ही इस्‍तेमाल करें। रिपोर्ट के मुताबिक, अंडों के अंदर पीले रंग की जो जर्दी पाई जाती है, वह हाईबीपी के मरीजों के लिए जहर की तरह काम करती है। जरूरत से ज्‍यादा इसका इस्‍तेमाल घातक हो सकता है।

 

Advertisement
Next Article