India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

भारत के वो 5 हाइवे जो जोड़ते हैं पूरे देश को, देखें अपने शहर का नाम..

08:51 PM Sep 15, 2023 IST
Advertisement
आप भी घर से निकलने के बाद कहीं जाने के लिए सड़क का इस्तेमाल करते होंगे। आपको यह जानकर हैरानी हो सकता है कि भारत में राज्यों को जोड़ने वाले 200 से अधिक राजमार्ग हैं। आज की खबर में हम आपको भारत के उन लंबे राजमार्गों के बारे में बताएंगे जो देश के कई राज्यों से होकर गुजरते हैं। 
NH44
लगभग 3,745 किलोमीटर की लंबाई के साथ, भारत का सबसे लंबा राष्ट्रीय राजमार्ग 44 है। यह श्रीनगर (जम्मू और कश्मीर) में शुरू होता है और कन्याकुमारी (तमिलनाडु) में समाप्त होता है। यह उत्तर-दक्षिण गलियारा राष्ट्रीय राजमार्ग सात महत्वपूर्ण पुराने राष्ट्रीय राजमार्गों से बना है। यह मार्ग बहुत लंबा है और देश के लगभग 21 सबसे बड़े शहरों को जोड़ता है। आपको बता दें कि NH 44 को पहले NH 7 के नाम से जाना जाता था। 

NH 27
NH 27, NH 44 के बाद भारत का दूसरा सबसे लंबा राजमार्ग है। 3,507 किलोमीटर या उससे अधिक इस देश का मुख्य मार्ग है। पोरबंदर और सिलचर के बीच यह राष्ट्रीय राजमार्ग है। अन्य भारतीय राज्यों के साथ, NH 27 गुजरात, राजस्थान, उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश सहित पूरे देश में कई स्थानों को जोड़ता है। 
NH48
रिकॉर्ड के मुताबिक, NH 48 कुल लंबाई लगभग 2,807 किमी की की है। दिल्ली से यह एनएच चेन्नई तक जाती है, जहाँ यह समाप्त होती है। यह लंबा राष्ट्रीय राजमार्ग दिल्ली और जयपुर के बीच काफी दूरी तय करता है। मैंगलोर से नेलमंगला तक, यह मार्ग देश के कई क्षेत्रों से होकर गुजरता है और दोनों तरफ से आश्चर्यजनक नजारो से घिरा है। 
NH52
पंजाब के संगरूर और कर्नाटक के अंकोला को जोड़ने वाले राष्ट्रीय राजमार्ग 52 हैं। इसकी लंबाई 2317 किमी है। पहले इस राजमार्ग का दूसरा नाम NH17 था। पहले ये NH-63 मार्ग कर्नाटक के अंकोला और आंध्र प्रदेश के गूटी को जोड़ता था। राष्ट्रीय राजमार्ग 66 (पहले NH-17) के अंकोला जंक्शन से, राजमार्ग 52 पश्चिमी घाट के अरबेल घाट, फिर येल्लापुरा और अंत में हुबली  तक जाता है।
NH30
लगभग 1,984 किलोमीटर लंबा और देश के प्रमुख राष्ट्रीय मार्गों में से एक माना जाने वाला राष्ट्रीय राजमार्ग 30 है। यह राजमार्ग उत्तराखंड के सितारगंज से आंध्र प्रदेश के इब्राहिमपटनम तक है, इस बीच यह रास्ते में कई राज्यों से होकर गुजरता है, जिनमें उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और आंध्र प्रदेश। नेशनल हाईवे-221 को पहले NH-30 के नाम से जाना जाता था। 
Advertisement
Next Article