India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

रात के अंधेरे में औरतों से मार खाते हैं पुरुष, अनोखे तरीके से मनाया जाता है त्योहार, इसके लिए औरतें होती खास तैयार

12:54 PM Sep 21, 2023 IST
Advertisement

भारत में इतने सारे त्यौहार मनाए जाते हैं कि देश में साल भर हर्ष और उल्लास का माहौल बना रहता है। हालाँकि, कुछ त्योहार में लोग अपनी भक्ति दिखाते हुए अच्छा समय भी बिता सकते हैं। राजस्थान में, जोधपुर फनी फेस्टिवल (Jodhpur Funny Festival) ऐसे ही एक त्योहार की याद दिलाता है।

यह 500 साल पुरानी परंपरा का एक हिस्सा है जिसमें लड़के लड़कियों से मार खाने के लिए देर रात इकट्ठा होते हैं। वे खुद ही पीटने आते हैं और लड़कियां भी उन्हें डंडों से पीटती हैं।

क्या है "धींगा गवर उत्सव" की कहानी?


राजस्थान राज्य के शहरों में अभी भी प्रचलित अनोखी परंपराओं के कारण, प्रत्येक अपने आप में बहुत खास है। ऐसा कहा जाता है कि ऐसा ही एक रिवाज 500 साल से भी ज्यादा पुराना है और यह जोधपुर का है। इसे "धींगा गवर उत्सव" (Dhinga Gavar festival) कहा जाता है और यह यहीं होता है। इस उत्सव में महिलाएं पुरुषों को मारती हैं। वह वास्तव में उन्हें पीड़ा नहीं पहुंचाती, बल्कि ये पिटाई ज्यादा सांकेतिक है।

रात के अंधेरे में महिलाओं से पिटते हैं पुरुष


आपको ये जानकारी दें कि धींगा गवर देवी पार्वती का दूसरा नाम है। यह उत्सव जोधपुर के अलावा मेवाड़ में भी मनाया जाता है। इस त्यौहार के सम्मान में महिलाएं अजीबो-गरीब कपड़े पहनती हैं। कुछ महिलाएँ राजनेता बन जाती हैं, कुछ डकैत बन जाती हैं, और कुछ पौराणिक प्राणी बन जाती हैं। वे एक जैसे कपड़े पहनकर सड़कों पर समूहों में दिखाई देते हैं। उस वक्त उनके पास एक लाठी भी होती है। रात के अंधेरे में, पुरुष उनके द्वारा पीटे जाने के लिए जमा होते हैं। वह उसके रास्ते में आने वाले किसी भी पुरुष पर हमला करती है। ऐसा कहा जाता है कि अगर किसी शादीशुदा आदमी को मार-पिटाई होती है, तो उसकी शादी में सबकुछ अच्छा हो जाता है। वहीं अगर कोई अविवाहित पुरुष इनके साथ जुड़ जाए तो उसकी शादी बहुत जल्दी हो जाती है।

क्या है त्योहार के पीछे की मान्यता?


स्थानीय मिथकों में कहा गया है कि एक बार माता पार्वती को भगवान शिव ने ताना मारा था, जो मोची के रूप में उनके सामने प्रकट हुए थे। तब उन्हें चिढ़ाने के लिए माता पार्वती एक भील स्त्री का रूप धारण कर प्रकट हुईं। बेंतमार तीज इस उत्सव का दूसरा नाम है। धींगा गवर मेला कथित तौर पर गवर माता की पूजा के सोलहवें दिन लगता है। यहां 16 दिन महिलाएं व्रत के रूप में रखती हैं। फिर वह तैयार होती है और देवी मां के दर्शन के लिए निकल जाती है। इस दौरान सोलह दिनों का व्रत रखने वाली प्रत्येक महिला की बांहों पर 16 गांठों वाला एक पवित्र धागा बांधा जाता है और सोलहवें दिन वे पवित्र धागे को माता की बांह पर भी बांधती हैं। ऐसा करने के पीछे का कारण ये है कि इस जन्म और अगले जन्म वह महिला अखंड सौभाग्यवती रहे।

Advertisement
Next Article