India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

National Cinema Day: 60 लाख से ज्यादा लोगों की थिएटर में हुई मौजूदगी, फिल्मों को हुआ फायदा

12:56 PM Oct 15, 2023 IST
Advertisement

बीते शुक्रवार 13 अक्टूबर को, भारत ने राष्ट्रीय सिनेमा दिवस (National Cinema Day) मनाया। इस खास मौके पर सिनेमाघरों में काफी संख्या में फिल्म देखने के लिए दर्शक मौजूद थे। महज 99 रुपये में लाखों लोगों ने सिनेमाघरों में अपनी पसंदीदा फिल्में देखीं।

शनिवार को मल्टीप्लेक्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (MAI) के अनुसार, राष्ट्रीय सिनेमा दिवस के दूसरे चरण के दौरान 60 लाख से अधिक फिल्म दर्शकों ने सिनेमाघरों का दौरा किया।

सामने आए नए रिजल्ट

एमएआई की एक प्रेस रिलीज के अनुसार, राष्ट्रीय सिनेमा दिवस के अवसर पर रिकॉर्ड संख्या में 60 लाख से अधिक दर्शक स्थानीय सिनेमाघरों में गए। सभी उम्र के लाखों फिल्म देखने वालों को बड़े पर्दे पर फिल्में देखने के लिए एक साथ लाया गया, जो एक और बड़ी उपलब्धि थी। देश भर के थिएटर ऑपरेटरों के अनुसार, 13 अक्टूबर को 2023 का दूसरा सबसे अधिक दर्शकों की मौजूदगी का ट्रैफ़िक वाला दिन था, जिन्होंने पूरे दिन "हाउसफुल शो" की सूचना दी।

टिकट की कीमत थी 99 रुपये

 

राष्ट्रीय सिनेमा दिवस पर, थिएटर टिकटों की कीमत 99 रुपये रखी गई थी। शुक्रवार को भाग लेने वाले थिएटरों में पीवीआर आईनॉक्स, सिनेपोलिस, मिराज, सिटीप्राइड, मुक्ता ए2, मूवी टाइम, वेव, एम2के, मूवीमैक्स, राजहंस, एनवाई सिनेमाज और डिलाइट आदि शामिल हैं। National Cinema Day में कुल सिनेमाघरों की संख्या 4,000 से ज्यादा थी।

कौन-सी फिल्मों को हुआ फायदा?

13 अक्टूबर को भारतीय सिनेमाघरों में कोई भी नई बड़ी मोशन पिक्चर रिलीज़ नहीं हुई। इस मामले में, केवल वही फिल्में प्रॉफिट में रही जो पहले से ही सिनेमाघरों में चल रही थीं। शाहरुख खान और अक्षय कुमार की जवान और मिशन रानीगंज, फुकरे 3, द वैक्सीन वार और गदर 2 जैसी फिल्मों की इनकम में तेजी देखी गई। एसोसिएशन के अनुसार, राष्ट्रीय सिनेमा दिवस की सफलता इस बात की याद दिलाती है कि लोग बड़ी स्क्रीन पर फिल्में देखने के अनुभव का कितना आनंद लेते हैं।

Advertisement
Next Article