India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

दिल्ली की सड़कों पर महकते नज़र आएंगे ट्यूलिप फ्लॉवर, NDMC ने लगाए 2 लाख पौधे

11:54 AM Oct 15, 2023 IST
Advertisement

अगर आपको भी फूल पसंद हैं तो यह जानकारी आपके लिए है। पूरी दिल्ली में खूबसूरत ट्यूलिप के फूल लगाए गए हैं, जिन्हें देखने के लिए लोग कश्मीर के ट्यूलिप गार्डन का दौरा करेंगे या राष्ट्रपति भवन के मुगल गार्डन के खुलने का इंतजार करेंगे। लेकिन अभी, दिल्ली की सड़कें इन प्यारे ट्यूलिप फूलों से खिलने वाली है।

नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (एनडीएमसी) ने पूरे दिल्ली में कुछ स्पेशल स्थानों पर सार्वजनिक रूप से ट्यूलिप के पौधे लगाए हैं, जहां रंग-बिरंगे फूल पहले से ही खिलने लगे हैं और भीड़ का ध्यान अपनी ओर खींचने लगे हैं।

दिखाई देने लगे सुंदर फूल

 

एनडीएमसी के हॉर्टिकल्चर के डायरेक्टर एस चेल्लई के अनुसार, नई दिल्ली के विंडसर प्लेस गोल चक्कर, कनॉट प्लेस सेंट्रल पार्क, शांति पथ, 11 मूर्ति, जंतर मंतर, एनडीएमसी मुख्यालय, लोधी गार्डन, नेहरू गार्डन, तालकटोरा स्टेडियम, पालिका केंद्र, आदि जगहों पर ट्यूलिप फूल के पौधे लगाए गए थे। लाल, सफेद और पीले सहित विभिन्न रंगों के फूल, जिनकी खेती कुछ महीने पहले दिल्ली के इन हिस्सों में की गई थी, वर्तमान में खिल उठे हैं।

आपको जानकारी दें दें कि ये ट्यूलिप फूल के पौधे दिल्ली की सड़कों पर सार्वजनिक स्थानों पर बनी क्यारियों में लगाए गए थे जिनमें अब फूल खिलते हुए नज़र आ रहे है। उन्होंने बताया कि एनडीएमसी का लक्ष्य इन सड़कों पर यात्रा करते समय आम लोगों के लिए इन फूलों को देखना आसान बनाना है। इन फूलों की लागत तक़रीबन 87 लाख रुपये होगी।

हॉलैंड से आए है ये पौधे

निदेशक एस चेल्लाई के मुताबिक, दिल्ली की सड़कों और चौराहों पर ये पौधे लगाने की योजना महीनों पहले शुरू हुई थी। एनडीएमसी क्षेत्र की सड़कों और चौराहों पर ये पौधे लगाए गए हैं, जिन्हें यूरोपीय देश हॉलैंड से खरीदा गया था। इस समय फूल खिले हुए हैं। 15 जनवरी के बाद, वे खिलने लगे और अब दिल्ली की सड़कें खूबसूरत फूलों से ढकी हुई हैं। उन्होंने कहा कि लोग इन फूलों को देख सकते है क्योंकि ये 20 से 25 दिनों तक और खिलेंगे।

Advertisement
Next Article