India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

नई महामारी 'X' की एक्सपर्ट्स ने की घोषणा, कोरोना से भी ज्यादा होगी खौफनाक, जानें इसके बारें में

05:28 PM Sep 24, 2023 IST
Advertisement

कोरोना वायरस पहली बार दुनिया में 2019 में सामने आया। अगले साल सब कुछ अस्त-व्यस्त हो गया। चरों तरफ सिर्फ लाशों का नज़ारा दिखता था। बताई गई आधिकारिक मौत की संख्या की तुलना में मरने वालों की संख्या और भी अधिक थी। कोरोना का प्रकोप धीरे-धीरे कम हो गया। लोगों का जीवन अब काफी हद तक सामान्य हो चुका है। लेकिन इंसानों के साथ अक्सर ऐसा देखने को मिलता है कि जब सब कुछ अच्छा चल रहा होता है तभी उनकी ज़िन्दगी में कोई नई मुसीबत आ जाती है।

नए वायरस को लेकर एक्सपर्ट्स ने दी चेतावनी


इससे पहले कि कोरोना पूरी तरह से दुनिया से चला जाएं, साइंटिफिक एक्सपर्ट्स की ओर से एक और घोषणा की गई। उनका अनुमान है कि जैसे-जैसे एक्स वायरस पूरी दुनिया में फैलेगा, और अधिक जानें जाएंगी। विशेषज्ञों का अनुमान है कि यह बीमारी जल्द ही पूरी दुनिया में फैल जाएगी और कोरोना से भी ज्यादा तबाही मचाएगी। 2020 में यूके वैक्सीन टास्कफोर्स के सदस्य के रूप में डेम कैट बिंघम ने यह चेतावनी जारी की। साइंटिस्ट्स ने दावा किया है कि बीमारी बहुत ही ज्यादा जानलेवा होने वाली हैं लेकिन ये अपना असर किस तरह से पूरी दुनिया में फैला देगी इसके बारें में अभी कुछ नहीं कहा जा सकता हैं।

आने वाले खतरों की हो रही है तैयारी


अपने एक साक्षात्कार में डेम ने कहा कि यह संभव है कि इस समय दुनिया के किसी दूरदराज के इलाके में कोई जानलेवा और घातक वायरस विकसित हो रहा है। ये किसी प्रकार का संक्रमण भी साबित हो सकता है। आज नहीं तो कल कोई न कोई इसकी चपेट में आ ही जाएगा और आखिर में ये बीमारी फैलना शुरू हो जाएगी। इस वजह से इसके फैलने से पहले इसका पता लगाना आज के समय में बेहद जरुरी बन गया है। ताकि इसका टीका बनाया जा सके और दुनिया को एक और घातक महामारी से बचाया जा सके।

डिजीज एक्स नाम के पीछे क्या है कहानी?


जिस जानलेवा वायरस की बात हो रही है उसके बारे में अभी तक कोई सबूत और जानकारी नहीं है। ये कब फैलेगा और किस तरीके से दुनिया में अपनी चाप छोड़ेगा इस बारें में अभी कोई कुछ भी नहीं जानता हैं। हालांकि इसे रोकने की कोशिशें शुरू हो गई हैं। विशेषज्ञों के मुताबिक, कोरोना के कारण ऐसा होगा, ऐसे में दुनिया को बचाना नामुमकिन होगा। फिलहाल एक ऐसी वैक्सीन तैयार की जा रही है, जिसका इस्तेमाल किसी भी संक्रमण से बचाव के लिए किया जा सकेगा। एक्सपर्ट्स के बीच इसे डिजीज एक्स के नाम से जाना जाता है।

Advertisement
Next Article