India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

AI के जरिए शुरू हुए नए Whatsapp Cyber Crime Scam, जानें इससे बचाव के तरीके

03:28 PM Sep 21, 2023 IST
Advertisement

इंटरनेट ने हमारे जीवन को बहुत सरल बना दिया है। हालाँकि, इसमें कुछ कमियाँ और नुकसान भी सामने आए हैं। आज सबसे बड़ा मुद्दा दरअसल साइबर क्राइम है। ऑनलाइन घोटाले नए तरीकों से लोगों को धोखा दे रहा है और लोगों से ठगी का सिलसिला जारी है।

हाल ही में व्हाट्सएप वीडियो कॉल के जरिए लोगों को ठगने के मामले सामने आए हैं। वीडियो कॉलिंग के तरीके के कारण लोग आसानी से इसके जाल में फंस जाते हैं। आइए आज आपको बताते हैं व्हाट्सएप वीडियो कॉल से जुड़े अपराधों के बारें में।

क्या है ये व्हाट्सएप वीडियो कॉल साइबर क्राइम?


भले ही अतीत में व्हाट्सएप पर घोटाले होते रहे हों, हाल ही में अधिक से अधिक लोग नए घोटालों में फंस रहे हैं। इस अपराध के दौरान आपको एक व्हाट्सएप वीडियो कॉल प्राप्त होगी। हालाँकि फ़ोन नंबर अलग होगा, आप कॉलर आईडी में एक जान पहचान वाले चेहरे को देखेंगे। यदि आप वीडियो कॉल का उपयोग करते हैं तो आपको ऐसा लगेगा जैसे आप अपने किसी करीबी से बात कर रहे हैं। जाहिर सी बात है कि जो लोग वहां पर करीबी मानते हैं और पैसे देते हैं फिर वे धोखाधड़ी का शिकार हो जाते हैं। व्हाट्सएप वीडियो कॉल और एआई का इस्तेमाल कर साइबर क्राइम को अंजाम दिया जा रहा है। इनमें से कई मामले हाल ही में सामने आए हैं, जिनमें पीड़ितों को लाखों रुपये का नुकसान हुआ है।

व्हाट्सएप से कैसे हो रही है ठगी?


साइबर अपराधी किसी भी सोशल मीडिया प्रोफाइल से सारी जानकारी चुरा लेते हैं। फिर वे आवाज और फोटो से लेकर सभी खास लोगों तक की जानकारी निकल लेते हैं। इसके बाद भी व्हाट्सएप पर वीडियो कॉल से लोगों का उत्पीड़न जारी है।

व्हाट्सएप वीडियो कॉल साइबर क्राइम से बचने के तरीके


सबसे पहले Truecaller पर नंबर सर्च करने से आपको व्हाट्सएप वीडियो कॉल से जुड़े अपराधों से बचने में मदद मिलेगी। मान लीजिए कि आपका पति आपको एक नए नंबर से वीडियो कॉल पर कॉल करता है और पैसे की मांग करता है। ऐसा होने पर आपको सबसे पहले नंबर की जांच करनी होगी। इसके अलावा व्हाट्सएप की प्राइवेसी भी सेट करने की कोशिश करें। अपनी डीपी को अजनबियों से छिपाकर ऐसे अपराधों का शिकार बनने की संभावना कम करें।

Advertisement
Next Article