India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Organ Trafficking: Blach Market में इतने दाम पर बिकता है दिल, किड़नी.. खोपड़ी की कीमत जान रह जाएंगे हैरान

03:42 PM Sep 05, 2023 IST
Advertisement
दुनिया में कई लोग अपनी अंतिम सांस के बाद अपने ऑर्गन्स को दान कर जाते है। लेकिन क्या आपको पता है कि, कुछ लोग इंसानों को मारकर उनके ऑर्गन्स निकाल लेते है और उन्हें लाखों-करोंड़ो में बेच देते है? जी हां, ऐसा अभी भी होता है। जिसे ऑर्गन ट्रेफिंकिंग कहा जाता है। इसमें बड़े-बड़े माफिया व तस्कर लोगों को मारकर उनके ऑर्गन्स निकाल लेते है और फिर उन्हें ब्लैक मार्केट या फिर उन लोगों को दे देते है जिन्होंने दिल, किड़नी आदि के लिए बड़ी रकम दी हो। हालांकि, ये कई देशों में इलीगल है, फिर भी माफिया बिना डरे, लोगों को मारने का काम कर रहे है। 
ऑर्गन ट्रेफिंकिंग कई देशों में बैन है, लेकिन क्या आपको पता है कि लोग ब्लैक मार्केट में किसी के ऑर्गन बेच कर कितना कमा सकते है? इनकी रकम इतनी होती है, कि अगर एक व्यक्ति अपने ही अंगों को अलग-अलग करके बेचता है तो वे अरबों की कमाई कर सकता है। बता दें, एक रिपोर्ट के मुताबिक इलीगल मार्केट में आपको एक गिलास खून 20 हजार रुपए में मिल जाएगा। यहां बालों का व्यापार भी काफी फैला है, मालूम हो, यहां पर दस इंच लंबे बाल चार हजार रुपए में मिलते हैं। इनसे काफी महंगी चीजें बनाई जाती है। बोन मैरो भारत के इलीगल मार्केट में आपको 14 से 15 लाख में मिल जायेंगे। यहां आपको फर्टाइल एग्स भी सेल पर मिल जाएंगे।भारत में सेरोगेसी के लिए 12 से 19 लाख तक की कीमत लोग देने के लिए तैयार हैं।
बता दें, ब्लैक मार्केट में किडनी 10 लाख तक में जाती है जबकि लिवर के लिए भी लगभग इतनी ही कीमत देनी होती है। वहीं दिल के लिए आपको 75 लाख से अधिक का खर्च करना पड़ेगा। जबकि आंखों की पुतली यहां लगभग 15 लाख में मिल जाएगी। लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी की यहां सबसे महंगी इंसानी खोपड़ी बिकती है, क्योंकि इसके लिए 19 अरब से ज्यादा रुपये खर्च करने पड़ते हैं।
Advertisement
Next Article