India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

एक अजीबोगरीब कॉम्पीटीशन से यहां लोग कमा रहे हैं पैसा, जानें कौन होगा इस साल सबसे आलसी होने के खिताब का दावेदार

03:21 PM Sep 10, 2023 IST
Advertisement
दुनिया में ऐसी बहुत सी घटनाएं होती हैं जो कि अनदेखी और अनसुनी होती हैं। अक्सर इनके बारे में सोचकर ही दिमाग चकराने लगता है। इस दुनिया में न सिर्फ अनोखे रीति-रिवाज हैं, बल्कि अनोखी प्रतियोगिताएं भी हैं जो इतनी दिलचस्प हैं कि आपको रुकने और सोचने पर मजबूर कर देती हैं। ऐसी ही एक प्रतियोगिता में, प्रतिभागियों को केवल यह प्रदर्शित करना होगा कि वे कितने आलसी हैं, यह एक छोटे से यूरोपीय गाँव में आयोजित किया जा रहा है।
जानिए कौन सी है ये प्रतियोगिता?
आपने शायद पत्नियों को उठाने और हॉट डॉग खाने की दौड़ जैसी घटनाओं के बारे में सुना होगा। इन सभी प्रतियोगिताओं को कुछ ही घंटों में समाप्त होने का समय निर्धारित है, लेकिन आज हम आपको जिस प्रतियोगिता के बारे में बताने जा रहे हैं वह इस मायने में अनोखी है कि उसमें एक ऐसा व्यक्ति विजेता चुना जाता है जो सबसे ज्यादा अधिक आलसी होता है। जो अपनी जगह से हिलना-ढुलना भी न चाहता हो। इसीलिए यह कॉम्पिटिशन महीनों तक बिना रुके चलता है। 
आलसियों के लिए फायदे का ऑफर 
यूरोप के उत्तरी मोंटेनेग्रो का रिसॉर्ट शहर ब्रेज़ना इस समय इस अजीबोगरीब प्रतियोगिता की मेजबानी के लिए चर्चा में है। सबसे आलसी नागरिक का खिताब जीतने के लिए इस प्रतियोगिता में भाग लेने वाले प्रतिभागी एक महीने  अधिक समय के लिए बिस्तर पर रहते हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार, इस बार 20 दिन बीत चुके हैं और सात प्रतियोगियों में से कोई भी हार मान कर अपनी जगह से उठने के लिए तैयार नहीं है। 117 घंटे का पिछला रिकॉर्ड टूटने के बाद भी कोई खड़ा होने को तैयार नहीं है। 
क्या है इस प्रतियोगिता के अतरंगी नियम?
इस प्रतियोगिता में प्रतिभागियों को खाने, पीने, मोबाइल लैपटॉप का उपयोग करने और पढ़ने की छूट है। हालाँकि, उन्हें सारा काम सीधे लेटकर ही करना होगा। इस प्रतियोगिता में उठना, बैठना और खड़ा होना नियमों का उल्लंघन माना जाता है। जो भी ऐसा करेगा उसे तुरंत हटा दिया जाएगा। हर आठ घंटे में प्रतिभागियों को 10 मिनट का बाथरूम ब्रेक दिया जाता है। पिछले 12 सालों से चली आ रही इस प्रतियोगिता के विजेता को 1,070 डॉलर का इनाम मिलता है। 
भारतीय मुद्रा में देखा जाए तो ये करीबन 89 हजार रूपए होंगे। 
Advertisement
Next Article