India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

इस देश में नहीं रहते है लोग, इंसानों से ज्यादा हैं घोड़े, जानें हैरान करने वाले दिलचस्प फैक्ट

06:10 PM Sep 11, 2023 IST
Advertisement
हर किसी को नए जगहों पर जाना काफी पंसद होता है। किसी के लिए अपने बीजी जिदंगी से कुछ समय निकालकर छुट्टियों पर जाने से बढ़कर कोई खुशी नहीं होती है। कुछ लोग अपने काम से ऑफ लेकर कहीं भी घुमने के लिए निकल जाते हैं, हालाँकि आपमें से अधिक लोगों का एक ही सपना होता है, दुनिया की यात्रा करने का शौक होता है, लेकिन अक्सर यह कई लोगों के लिए एक दूर का सपना ही बन जाता है। आपने फेमस यूट्यूबर और ट्रैवल व्लॉगर  ध्रुव राठी को तो जानते ही होगें। अब उनका एक वीडियो सामने आई है, जिसमें उन्होंने एक ऐसे जगह के बारे मे बताया है, जो काफी ही अनोखा है। 
हाल ही में ध्रुव की दुनिया के सबसे खाली देश मंगोलिया की यात्रा ने ऑनलाइन सबका ध्यान खींचा। ध्रुव राठी ने 7 सितंबर को यूट्यूब पर मंगोलिया की यात्रा का एक वीडियो डाला। यह वीडियो उन ट्रैवल व्लॉगर के लिए काफी ही अच्छा है। ये जगह काफी ही मनमोहक है और उनके लिए और भी अच्छा है, जो  प्राकृतिक सुंदरता को पंसद करते है। वीडियो कैप्शन में बताया गया है कि सबसे कम जनसंख्या घनत्व के कारण मंगोलिया को सबसे खाली देश कहा जाता है। 
वीडियो की शुरुआत में रेतीले इलाके और बिखरे हुए, जीवंत नीले जलाशय, पन्ना-हरी पहाड़ियों से घिरे हुए दिखाई देते हैं। ध्रुव ने अपनी यात्रा मंगोलिया की राजधानी उलानबटार से शुरू की जहां “देश की आधी आबादी रहती है। इसके बाद ध्रुव राठी बताते हैं कि मंगोलिया में 3.5 मिलियन से भी कम लोग रहते हैं, जिससे जनसंख्या घनत्व केवल “2 व्यक्ति प्रति वर्ग किलोमीटर” है। हेलीकॉप्टर से यात्रा करते हुए, यूट्यूबर अपने पहले स्थान – खुख नुउर झील पर पहुंचा, जिसकी सुंदरता की तुलना उसने लद्दाख की पैंगोंग त्सो झील से की। 

इसके बाद ध्रुव समुद्र तल से लगभग 4000 मीटर ऊपर ओटगोंटेंजर पवित्र पर्वत पर जाते हैं, जिसकी यहां के लोग पूजा करते हैं। स्थानीय लोगों द्वारा हस्तनिर्मित मंगोलियाई पनीर के साथ स्वागत करते हुए, यूट्यूबर ने बताया कि उस जगह पर कोई खेत नहीं हैं, इस कारण इस जगह पर सब्जियों को उगाने के बारें में सोच भी नहीं सकते हैं। वीडियो में ध्रुव ने बताया  कि मंगोलिया में लगभग 4 मिलियन घोड़े हैं, जिसका अर्थ है कि गंतव्य में मनुष्यों की तुलना में अधिक घोड़े हैं।
Advertisement
Next Article