India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

73 साल की उम्र मे भी फिट रहते हैं PM Modi, जानिए इस Age में भी उनके Active रहने का राज

12:06 PM Sep 17, 2023 IST
Advertisement
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज यानी 17 सितंबर को 73 साल के हो गए हैं। 73 साल की उम्र में जब लोगों में भाग-दौड़ की हिम्मत नहीं बचती, उस उम्र मे भी पीएम मोदी देश-विदेश की यात्रा बिना रूके करते हैं। हाल ही में देश में दुनिया के बड़े-बड़े नेताओं के समूह जी-20 सम्मेलन हुआ था, उससे एक दिन पहले पीएम मोदी इंडोनेशिया में मौजूद थे। अब शायद आप भी सोच रहे होंगे कि हमारे प्रधानमंत्री ऐसा क्या करते है कि वे इतने फुर्तीले और तंदुरूस हैं। तो आज हम आपको उनके फिट रहने के राज के बारे में बताने वाले हैं, जिन्हें अपनाकर आप भी हमेशा एनर्जेटिक रह सकते हैं।
योग से दिन की शुरूआत
पीएम अपने दिन की शुरूआत सुबह सैर, योग और ध्यान से करते हैं। बता दें, वह कई योगासन के साथ ही सूर्य नस्कार और प्राणायम करते हैं। उनका मानना है कि योग शारीरिक और मानसिक सेहते के लिए फायदेमंद है।
एक्टिव रहने के लिए खाते हैं ये
पीएम हमेशा एनर्जेटिक और फिट दिखते हैं, योग पीएम मोदी के लिए सबसे अहम है लेकिन इसके अलावा वे स्ट्रिक्ट डायट भी फॉलो करते हैं। सादा गुजराती खाना और खिचड़ी उनकी फेवरिट है। वहीं वे हर रोज एक कटोरी दही भी खाते हैं। जैसा हमने बताया कि वे स्ट्रिक्ट डायट फॉलो करते है, जिसमें वे सहजन का पराठा और हिमाचल प्रदेश के मशरूम को भी अपनी डायट में शामिल करते हैं। वे कहते है कि ये पौष्टिक होती है।
हल्दी वाला दूध
पीएम मोदी की सेहत के सभी दिवाने हैं ऐसे में बता दें कि पीएम मोदी बीमारियों से बचने के लिए हल्दी का सेवन करते हैं। बता दें, हल्दी  में मौजूद करक्यूमिन तत्व एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर होता है जो इम्यूनिटी को बूस्ट करता है। 
घरेलू उपाय अपनाना
वहीं प्रधानमंत्री मोदी कई इंटरव्यू में कह चुके हैं कि घरेलू उपाय सभी बिमारियों को ठीक करने में जादूई साबित हुए हैं, पीएम का कहना हैं कि वह गर्म पानी पीकर और उपवास रखकर अपनी सर्दी का इलाज करते हैं।
Advertisement
Next Article