India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

स्कूल में टीचर ने बच्चों को सिखाया Good Touch और Bad Touch में अंतर, वायरल हुआ वीडियो, देखकर आप भी करेंगे तारीफ

11:41 AM Sep 27, 2023 IST
Advertisement

यह प्रत्येक माता-पिता और परिवार के सदस्य का कर्तव्य है कि वे अपने बच्चों को आधुनिक दुनिया में किसी भी प्रकार की हिंसा का सामना करने के लिए आवश्यक बातें बताएं और उन्हें इसके लिए गाइड करें, जहां बाल शोषण की घटनाएं बढ़ रही हैं और बच्चे तेजी से इसका शिकार हो रहे हैं वहीं बच्चे शोषण को समझे और उसका मुकाबला करें।

जिसके लिए अब छोटे बच्चों को गुड टच और बैड टच के बीच अंतर सिखाया जाता है। जिन लोगों के घर में बच्चे हैं उनके लिए (Teacher teach Good Touch Bad Touch to Students video) इस वीडियो को देखना बहुत जरुरी है जिसमें एक महिला शिक्षक बच्चों को तकनीक समझाती है।

यहां देखे वायरल होता वीडियो

 तमिलनाडु के IPS अफसर आर स्टालिन के ट्विटर पर पोस्ट किए गए हालिया वीडियो में एक महिला शिक्षक बच्चों को गुड टच और बैड टच के बीच अंतर करना सिखाती हुई दिखाई दे रही है। वीडियो पोस्ट करने के बाद स्टालिन ने टिप्पणी की, "हर बच्चे के लिए यह सीखना बहुत जरुरी है, गुड टच और बैड टच...यह एक बहुत अच्छा संदेश है।" यह पहचानने में वे फेल हो जाते है कि उनके साथ जो हो रहा है वह गलत है, बच्चे अक्सर यौन उत्पीड़न का निशाना बनते हैं। बच्चों को अजनबियों या परिवार के सदस्यों से छूने के फायदे और नुकसान के बारे में सिखाया जाना चाहिए कि किस तरह से अगर कोई आपको छूता है तो वो गुड टच है किस तरह से बैड टच।

किस तरह टीचर ने बच्चों को सिखाया गुड टच और बैड टच

वायरल होते वीडियो में टीचर घुटनों के बल बैठी हुई है। टीचर के बिल्कुल सामने एक बच्ची खड़ी है। जैसे ही शिक्षक हल्के से उसके सिर को छूती है तो बच्ची अपना अंगूठा ऊपर उठा कर उसी सही बताती है। जब शिक्षक उसकी पीठ और गालों को सहलाती है तो बच्ची अंगूठे को फिर से ऊपर की ओर उठाकर जवाब देती है। ये सभी गुड टच के उदाहरण हैं। हालाँकि, जैसे ही शिक्षक उसके सीने, पैरों, बाहों और निजी क्षेत्रों पर हाथ रखती है, लड़की इसे हटा देती है। ये सब बैड टच के उदाहरण हैं।

वीडियो पर आए लोगों के रिएक्शन

इस वीडियो को 11 लाख से ज्यादा लोग देख चुके हैं और ढेरों कमेंट भी कर चुके हैं। एक व्यक्ति ने सुझाव दिया कि शिक्षकों को बैड टच के खिलाफ बोलने की आदत विकसित करनी चाहिए और इसे हर स्कूल में बच्चों को ये सब पढ़ाया जाना चाहिए। एक व्यक्ति ने सुझाव दिया कि इस वीडियो को बहुत ज्यादा शेयर किया जाना चाहिए। एक व्यक्ति ने दावा किया कि बच्चों को गुड टच और बैड टच के बारे में सिखाने का यह सबसे अच्छा और असरदार तरीका है।

Advertisement
Next Article