India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

City of Lakes का Shivalika Dam, tourists के बीच हो रहा मशहूर, पहाड़ियों के बीच मौजूद है ये खूबसूरत डैम

11:29 AM Sep 13, 2023 IST
Advertisement
झीलों का शहर उदयपुर अपनी खूबसूरती के लिए मशहूर है, वहीं इसे पूर्व का वेनिस भी कहा जाता है। यहां देश-विदेश से पर्यटक घूमने आते हैं। यहां  बोटिंग करके झीलों का आनंद लेते हैं और अन्य ऐतिहासिक जगह जाकर खूबसूरत नजारे देखते है। यूं तो अगर आप उदयपुर गए है, तो आप जानते होंगे कि झीलों के शहर में नदियों के अलावा भी काफी चीज़ें घूमने के लिए है। लेकिन क्या आपको उदयपुर के एक और हिडन जेम के बारे में पता है। अगर शायद आप उदयपुर से आते तो आपके लिए ये ‘नोट सो हिडन जेम’ होगा। पर अगर आप वहां से नहीं आते तो आपको इस डैम के बारे में जानना चाहिए जो पर्यटकों के बीच काफी फेमस हो रहा है।
उदयपुर से करीब ठीक 25 किलोमिटर दूर स्थित शिवालिका डैम, सोशल मीडिया पर काफी फेमस हो रहा हैं। अरावली की खूबसूरत पहाड़ियों के बीच बना हुआ शिवालिका डैम और यहां से चलने वाला झरना इन दिनों लोगों के लिए आकर्षण केन्द्र बना हुआ है। बता दें, शिवालिका डैम उदयपुर पिंडवाड़ा हाईवे रोड़ पर उदयपुर से ठीक 25 किलोमिटर दूर मौजूद है। वहीं इससे आगे आपको भादवे का गुड़ा गांव से करीब एक किलोमीटर की ट्रेकिंग का रास्ता तय करना होगा, इसके बाद आप शिवालिका डैम पहुंच जाएंगे। ये भी बता दें कि इस बीच आपको डैम से आती हुई नदी में से चल कर जाना होगा। जो आपको एक शांति का एहसास देगी।
मालूम हो, शिवालिका डैम पर महादेव का मंदिर भी है, इसीलिए इसे शिवालिका डैम कहा जाता है। शिवालिका डैम इन दिनों फोटो शूट के लिए काफी पसंद किया जा रहा है। ऐसे में प्राकृतिक सौंदर्य के बीच आप अपने यादगार पलों को संजो सकते हैं। यह लोगों के लिए पिकनिक स्पॉट बना हुआ है। यहां नेचर के बीच लोग आराम के पल गुजारते है। ऐसे में अगर आप कभी उदयपुर जाएं तो शिवालिका डैम जरूर जाएं। 
Advertisement
Next Article