India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Smart Helmet, जिसे बिना पहने नहीं स्टार्ट कर पाएंगे बाइक, जो बचाएगा दुर्घटना से, जानिए इस हेलमेट की खासियत के बारे में...

05:46 PM Sep 11, 2023 IST
Advertisement
सड़क पर यातायात करते हुए हेल्मेट पहनना जरूरी होता है। क्योंकि ये हमें दुर्घटनाओं से बचाता है। लेकिन कई बार ऐसा हो जाता है कि लोग पास में जाने के लिए हेलमेट का इस्तेमाल नहीं करते और छोटी सी लापरवाही ही उनके लिए खतरा साबित हो जाती है। लेकिन अब इन्ही खतरों और दुर्घटनाओं से बचने के लिए एक ऐसा हेलमेट आया है, जो आपको दुर्घटना से तो बचाएगा ही साथ ही और भी कई फायदे आपको देगा। जानिए इस हेलमेट की खासियत के बारे में…
हेलमेट की खासियत
बता दें, आरके केसरी और उनकी टीम ने दो सालों की कठिन मेहनत ने दो साल तक मेहनत करने के बाद इस हेलमेट को बनाया। ये इस कंपनी का पहला प्रोडक्ट स्मार्ट हेलमेट है। वहीं जब बात इस हेलमेट की खासियत की आती है तो पहले बता दें कि देखने में तो बिल्कुल आम हेलमेट जैसा होता है लेकिन इसकी खासियत इतनी है कि आप भी कहेंगे क्या बात हैं। इस हेलमेट की पहली खासियत है कि आप जितना चाहें जोर से इस हेलमेट को जमीन पर पटक सकते हैं, लेकिन यह टूटेगा नहीं। वहीं दूसरी खासियत है कि जबतक आप इस हेलमेट को पहनेंगे नहीं, आपकी बाइक स्टार्ट नहीं होगी। और सबसे बड़ी बात अगर गलती से आपने अपनी चाबी बाइक में छोड़ दी, फिर भी कोई आपकी बाइक चुरा नहीं सकता है। क्योंकि बाइक तभी स्टार्ट होगी, जब आप इस हेलमेट को पहनेंगे।
हेलमेट की कीमत 
इतनी खासियत से परिपूर्ण इस हेलमेट की कीमत आम लोगों की जेब पर बोझ नहीं डालती है, बता दें, इस हेलमेट की कीमत महज 1400 रुपये है। वहीं स्मार्ट हेलमेट को आपको चार्ज करना होगा। वहीं एक बार चार्ज करके ये 10 दिन तक इस्तेमाल कर सकते है। 
चार युवाओं ने बनाया स्मार्ट हेलमेट
बता दें, इस स्मार्ट हेलमेट को टीम टेकवर्ड ने बनाया है। इन चार युवाओं की इस टीम में आरके केसरी, यश केसरी, प्रिया सिंह और रोशनी भारती शामिल हैं। आपको बताते चले कि, इस हेलमेट को बनाने का आइडिया आरके केसरी को तब आया जब उनको रिसीव करने आ रहा उनके दोस्त की मौत रोड एक्सिडेंट में हो गई, उसने हेलमेट नहीं पहना था। इस हादसे ने आरके को बहुत परेशान कर दिया। उन्होंने बताया कि अगर मेरा दोस्त उस दिन हेलमेट लगाकर रखता तो शायद वह आज जिंदा होता। उसी दिन उन्होंने ठान लिया था कि एक दिन ऐसा हेलमेट बनाऊंगा, जिसे बिना पहने बाइक स्टार्ट ही नहीं होगी। आज वह सपना पूरा हो गया।
Advertisement
Next Article