India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

आसमान से हुई 'स्पाइडर रेन', मकड़ियों को गिरते देख कांप उठे लोग, मामला जान आप भी रह जाएंगे दंग

04:16 PM Oct 08, 2023 IST
Advertisement

प्रकृति द्वारा बनाई गई ऐसी कई रचनाएँ है जिन्हें विज्ञान के बिना देखें तो वो सब किसी चमत्कार जैसी प्रतीत होंगी। हालाँकि बर्फ, ओले और पानी अभी भी आसमान से जादुई तरीके से गिर रहे हैं, अगर वहीं बादलों में उनकी जगह घृणित जानवरों ने ले ली तो क्या होगा? भले ही यह बात सुनकर आपको अजीब लगे, लेकिन इस अजीबोगरीब घटना को सैन फ्रांसिस्को के लोगों ने खुद देखा है।

सामने आई हैरान करने वाली घटना

हालाँकि दुनिया में कई ऐसी प्राकृतिक आश्चर्य करने वाली चीज़े हुई हैं, लेकिन आसमान से मकड़ियों का गिरना दुर्लभ हो सकता है। हालाँकि, ऐसा हो चुका है और यह घटना इस समय सुर्खियाँ बटोर रही है। एक रिपोर्ट के अनुसार, सैन फ्रांसिस्को के एक छोटे से इलाके में आसमान से मकड़ियाँ गिरने लगीं, जिससे जो कोई भी उन्हें नीचे जमीन पर देखता, वह कांप उठा और इनसे नफरत करने लगा।

आसमान से गिरने लगी मकड़ियां

सैन फ़्रांसिस्को के एक इलाके में लोगों ने आकाश से सफ़ेद जाल के टुकड़े गिरते हुए देखने का दावा किया है। जब इनकी बारीकी से जांच की गई तो इसमें बेबी स्पाइडर्स नजर आए। एक खबर के मुताबिक, पैसिफ़िक ग्रोव निवासी ने बताया कि ये जाल उसके घर के चारों ओर देखे जा सकते हैं, आगे उन्होनें कहा कि यह सच है कि ये जमीन, बिजली की लाइनें, यहां तक ​​कि पेड़-पौधे से भी चिपकी हुई दिखाई दे रही है। नकली मकड़ी के जाले के जैसे दिखाई देने के बावजूद इनमे छोटी मकड़ियाँ बारीकी से देखने पर नज़र आ रही हैं। सोशल मीडिया पर उनकी हर तस्वीर ट्रेंड कर रही है।

क्या है ये "स्पाइडर रेन"?

सैन जोस स्टेट यूनिवर्सिटी में जीव विज्ञान के प्रोफेसर फ्रेड लाराबी के अनुसार, ये जाल समूह वह हैं जिनमें मकड़ियाँ अपने बच्चों की रक्षा करने के लिए बनाती हैं। उन्होंने दावा किया कि युवा मकड़ियाँ अपने जन्मस्थान से दूर जाने के लिए इन जालों को हटाती हैं और हवा की सहायता से एक नए स्थान पर पहुँच जाती हैं। मकड़ियों का एक समूह इन्हीं जालों के साथ घूमता है और हवा के साथ ऊपर की ओर उड़ता हैं। ऐसा करने के लिए, मकड़ियाँ पहले ऊँचे स्तर पर चढ़ती हैं, अपने जाले से पैराशूट बनाती हैं और फिर नीचे उतरती हैं। मौसम बदलते ही ये जमीन पर गिरने लगते हैं और इसे "स्पाइडर रेन" के नाम से जाना जाता है।

Advertisement
Next Article