India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

शख्स ने लकड़ी से बना दी बिना बिजली के चलने वाली washing machine! आइडिया देख आप भी कहेंगे 'क्या जुगाड़ है'

05:57 PM Sep 12, 2023 IST
Advertisement
पुराने जमाने में लोगों के पास ज्यादा सुविधाएं नहीं थी। लोगों के पास न पंखा था, न ही बिजली और न ही उनके सामानों को खराब होने से बचाने वाला रेफ्रिजरेटर। लेकिन धीरे-धीरे वैज्ञानिकों ने आविष्कार करने शुरू किए और अब देखते ही देखते, हमारे पास खुद से कपड़े धोने वाली मशीन, बिजली से चलने वाला पंखा, एक ही स्थान से बैठ कर दूसरी जगह बैठ किसी भी व्यक्ति से बात करना सब आसान हो गया है। लेकिन बिजली से चलने वाली चीजें जितनी सुविधा देती है उतना ही बिल लाकर लोगों को चौंका देती है। इसके के चलते कई लोग बिजली का जितना हो सके उतना कम इस्तेमाल करने की कोशिश करते हैं। 
 
वहीं कई लोग ऐसे भी होते है, जो बिजली बचाने के चक्कर में खुद मेहनत करके कपड़े भी वॉशिंग मशीन में ना धो कर हाथ से ही साफ कर लेते है। लेकिन अब सोशल मीडिया पर एक वीडियो काफी वायरल हो रहा है। जिसमें एक शख्स ने बिजली और मेहनत बचाने का ऐसा जुगाड़ निकाला है जिसे देखकर आप भी उनके दिमाग की तारिफ करते हुए नहीं रुकेंगे। पहले बता दें, इस 9 सेकंड की इस वीडियो को एक्स पर @ValaAfshar ने शेयर किया है,  साथ ही लिखा है- “यह एक खूबसूरती से डिजाइन की गई आउटडोर वॉशिंग मशीन है”। 

वीडियो में देखा जा सकता है कि, लकड़ी की बल्लियों को फिट करके इसे एक टोकरी की तरह बांधा गया है। टोकरी को ऐसी जगह सेट किया गया है। जहां पानी का बहाव काफी तेज है।  इसमें पानी के बहाव के चलते पानी इस रफ्तार से घूम रहा है, जिससे कपड़े आराम से धो जा रहे हैं। फिलहाल, बिना आजमाए ये नहीं कहा जा सकता है कि इससे कपड़े चकाचक हो जाएंगे। लेकिन ये आइडिया बहुत कमाल का है। साथ ही लोगों को ये जुगाड़ भी काफी पसंद आ रहाहै। बता दें, इस वीडियो को अभी तक लाखों लोग देख चुके है।
Advertisement
Next Article