India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

होटल में रखी केतली को लेकर स्टाफ ने किया बड़ा खुलासा, भूल कर भी इस्तेमाल न करें, वजह जान हो जाएंगे हैरान

04:43 PM Sep 30, 2023 IST
Advertisement

तकनीकी युग में लोगों के जीवन को आसान बनाने वाले कई नए आविष्कार हुए हैं। एक समय आग जलाने के लिए लकड़ी का उपयोग किया जाता था। इसके तुरंत बाद गैस स्टोव बनाए गए। अब इंडक्शन स्टोव भी आ गए हैं। पानी को पहले गैस पर उबालकर गर्म किया जाता था। हालाँकि, अब पानी गर्म करने के लिए केवल केतली आ चुकी है। इन केतलियों में पानी गर्म करना आसान होता है। ये केतलियां सिर्फ घरों में ही नहीं बल्कि होटल के कमरों में भी पाई जाती हैं।

केतली को क्यों नहीं करना चाहिए इस्तेमाल?

आज के समाज में अधिकतर लोग अब केवल गर्म पानी ही पीते हैं। बहुत से मेडिकल एक्सपर्ट्स के अनुसार, लोग गर्म पानी पी रहे हैं क्योंकि यह उनके स्वास्थ्य के लिए अच्छा है। इसी वजह से कई होटलों के कमरों में केतलियां भी होती हैं। होटल द्वारा दी गई इन केतलियों का उपयोग करके, मेहमान पीने के लिए अपना पानी गर्म करते हैं। पहले, केवल वेटरों से ही गर्म पानी मांगा जा सकता था। लोगों के पास अब अपनी सुविधा के लिए केतली होटल के कमरे तक पहुंच जाती है। लोग बस इसे पानी से भर देते हैं और उसमें से पानी गर्म कर के पीते रहते हैं। अब एक होटल कर्मचारियों के अनुसार, इन केतलियों का यूज़ नहीं करना चाहिए।

स्टाफ ने उठाया राजों से पर्दा

यात्रियों की सहायता के लिए एक ट्रैवल वेबसाइट ने कई कर्मचारियों से बात की। इसमें वेटर से लेकर शेफ, होटल फ्रंट डेस्क एजेंट और हाउसकीपर तक सभी कर्मचारी शामिल थे। इन कर्मचारियों ने होटल इंडस्ट्री के ऐसे कितने राज खोले, यह जानकर आप हैरान रह जाएंगे। अपना नाम गुप्त रखने की शर्त पर, एक होटल कर्मचारी ने लोगों को कई चौंकाने वाली जानकारी दी। इसमें होटल के बाथरूम सुविधाओं और कमरों में रखे चाय के कपों को लेकर कई चौंकाने वाले खुलासे हुए। कई होटल कर्मचारियों ने कमरे की केतली का उपयोग करने से इनकार करके मेहमानों को चौंका दिया।

केतली को नहीं करते है साफ

होटल के कर्मचारियों के बीच इस बात के लिए सहमति थी कि वे कमरे में छोड़ी गई केतली को साफ नहीं करते हैं। उन्हें यह भी कहा गया कि कमरे में रहने वालों के लिए पानी गर्म करने से पहले हमेशा केतली के अंदर जाँच करें। यहां तक ​​कि कभी-कभी इसके अंदर काई भी जमी हुई पाई जा सकती है। बहुत से गेस्ट्स इन केतलियों का उपयोग अपने अंडरवियर धोने के लिए भी करते हैं। इसका उपयोग कच्चे मांस को उबालने और कुछ लोगों द्वारा नूडल्स बनाने के लिए किया जाता है। इस वजह से आगे से केतली का उपयोग करने से पहले एक बार जरूर सोच ले।

Advertisement
Next Article