India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

दुनिया का सबसे Amazing तालाब, डूबने की कोशिश करने पर भी आप डूब नहीं सकते, जाने क्या है इसके पीछे का राज

02:00 PM Sep 20, 2023 IST
Advertisement

दुनिया में ऐसी बहुत सी अनोखी और अतरंगी चीज़ें है जिसके बारें में लोगों को ज्यादा पता नहीं होता है और फिर वे इसे जादू और चमत्कार से जोड़ कर देखने लगते हैं। कुछ स्थानों पर, रंग-बिरंगे पहाड़ देखे जा सकते हैं, और बहुत सी जगहों पर अजीब जीव देखे जा सकते हैं। इन सभी दृश्यों को अजीब माना जाता है और माना जाता है कि यह जादू या किसी एलियन का काम है।

हालाँकि, प्रकृति में ही इस सच्चाई का राज़ छुपा हुआ है। वे प्रकृति द्वारा ही इतने खास रूप से बनाए गए हैं कि वे जादू जैसे लगते हैं। दुनिया में एक ऐसा तालाब (Amazing lake) है जो आपको भी ऐसे ही सोचने पर मजबूर कर देगा। अगर कोई डूबना भी चाहे तो इस तालाब (Oasis in which no one can sink) में नहीं डूब पाता। जो भी तैराक पानी में उतरता है वह पानी के ऊपर तैरता ही रहता है।

कौन सा हैं ये जादुई तालाब?


ट्विटर अकाउंट @fasc1nate पर अक्सर अजीबोगरीब वीडियो पोस्ट होते रहते हैं। हाल ही में इस अकाउंट पर शेयर किए गए वीडियो में एक शख्स छोटे से तालाब में लेटा हुआ नजर आ रहा है। यह नखलिस्तान (Oasis) मिस्र में स्थित है। सीवा ओएसिस (Siwa Oasis) के नाम से जाना जाने वाला यह जल स्रोत अपने आप में बेहद ख़ास है। ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें तैरने वाला कोई भी व्यक्ति कभी नहीं डूबेगा। बहुत से लोगों के नज़र में ये किसी तरह का जादू या चमत्कार हो सकता हैं लेकिन आपको बता दें कि ये विज्ञान का कमाल हैं।

इस तालाब के पानी की डेंसिटी हैं बेहद ज्यादा

सिवा ओएसिस नाम का एक प्राकृतिक झरना मिस्र के पश्चिमी रेगिस्तान में स्थित है। कायरो से इस स्थान की दूरी 500 किलोमीटर है। आप डूबने के डर के बिना वहां तैर सकते हैं, भले ही आपने कभी तैरना नहीं सीखा हो। आप भी देख सकते हैं कि ट्रेंडिंग वीडियो में कैसे एक शख्स पानी पर तैरता नजर आ रहा है। ऐसा लग रहा है जैसे वह किसी बिस्तर पर लेटा हुआ है। वह इसके अंदर डूब ही नहीं रहा हैं। तो आइए अब इस राज पर से पर्दा उठाते हैं और आपको बताते हैं इसकी क्या हकीकत हैं। दरअसल, इस पानी में 95% नमक होता है। जिसकी वजह से पानी की डेंसिटी काफी बढ़ जाती हैं। पानी में, जितनी ज्यादा डेंसिटी होगी उतना ही मुश्किल उसमें डूबना होगा।

वीडियो तेज़ी से हो रहा है वायरल


इस वायरल वीडियो को अब तक 61 लाख से ज्यादा लोग देख चुके हैं और बड़ी संख्या में इस पर कमेंट भी कर चुके हैं। एक के अनुसार, डेड सी में भी कुछ इसी तरह का अनुभव होता हैं। एक व्यक्ति ने दावा किया कि सिवा ओएसिस में बहुत अधिक नमक है क्योंकि जब बारिश होती है तो पास के पहाड़ों का पानी भी इसमें आ जाता है, जिससे नमक पानी में मिल जाता है।

 

Advertisement
Next Article