India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

दुनिया की सबसे अजीबोगरीब Exhibition, अंदर जाने के लिए बिना कपड़ो वाले मॉडल्स के बीच से होकर गुजरना पड़ेगा!

11:35 AM Sep 23, 2023 IST
Advertisement

कला मतलब कि आर्ट के विषय पर हर किसी का अपना-अपना नजरिया होता है। कला के सभी रूपों पर अलग-अलग तरह के नज़रिए को देखते हुए, कोई भी गलत नहीं हो सकता। लेकिन इन तकनीकों की अक्सर आलोचना की जाती है। ठीक वैसे ही जैसे आजकल (England weird art exhibition) इंग्लैंड में एक शो चल रहा है। लंदन में एक अजीबोगरीब प्रदर्शनी लगेगी। अंदर जाने के लिए वहां आने वाले लोगों को एक अजीबोगरीब दरवाजे से गुजरना होगा। अजीब बात है क्योंकि लोगों को दो नग्न मॉडलों (Undressed models at exhibition door) के बीच से ही प्रवेश करके अंदर जाना पड़ेगा।

क्या है ऐसी अजीब प्रदर्शनी के पीछे के कहानी?


एक रिपोर्ट के मुताबिक, 23 सितंबर 2023 को लंदन के रॉयल एकेडमी ऑफ आर्ट्स (Royal Academy of Arts) में एक अनोखी प्रदर्शनी शुरू होगी। इस प्रदर्शनी में कला का प्रदर्शन करने के लिए ढेर सारी नग्न मॉडलों का इस्तेमाल किया जाएगा। हालाँकि, प्रदर्शनी का एंट्री गेट वो है जिसकी सबसे ज्यादा चर्चा हो रही है। ऐसा इसलिए है कि टिकट लेकर जो कोई भी प्रदर्शनी में प्रवेश करना चाहता है, उसे दो नग्न मॉडलों के बीच से गुजरना होगा जो प्रवेश द्वार पर इंतजार कर रही होंगी। इस दरवाजे की कुछ तस्वीरें सोशल मीडिया पर बहुत तेज़ी से वायरल हो गई है।

क्या है इस Exhibition के टिकट प्राइस


जैसा कि चित्र में दिखाया गया है, एक महिला दरवाजे के एक तरफ एक पुरुष के ठीक सामने खड़ी होगी। वे दोनों कुछ भी नहीं पहनेंगे और एक दूसरे के सामने खड़े होंगे। दोनों के बीच इतनी जगह नहीं होगी कि कोई उन्हें छुए बिना आसानी से अंदर जा सके। फिर दर्शकों को प्रवेश करने के लिए उनसे खुद को बचाते हुए अंदर जाना पड़ेगा। लोग इस प्रदर्शनी को टिकट खरीदकर देख सकते हैं जिनकी कीमत 2500 रुपये से लेकर 2700 रुपये तक होगी। साथ ही आपको बता दें कि ये Exhibition 1 जनवरी 2024 तक खुला रहेगा।

क्या है ऐसे मॉडल्स खड़े होने के पीछे का कारण?


आपको बता दें कि इस प्रदर्शनी की क्रिएटर सर्बिया की एक परफॉर्मेंस आर्टिस्ट हैं जिनका नाम मरीना एब्रामोविक (Marina Abramovic) है। कलाकार ने अपने 50 साल के करियर में बिना ड्रेस के अलग-अलग सेटिंग्स में मॉडल प्रदर्शित करके भय, क्रोध, उदासी आदि इंसानी भावनाओं को लोगों के बीच पेश किया है।

एक अलग दरवाज़ा भी है मौजूद

इस प्रदर्शनी में बिना कपड़े पहने दो कलाकारों के बीच दरवाजे से गुजरने से दर्शकों में नग्नता, लिंग, कामुकता और इच्छा को लेकर मानसिक टकराव पैदा होगा। जो लोग इस प्रवेश द्वार का उपयोग नहीं करना चाहते उनके लिए एक सामान्य दरवाजा भी मौजूद है।

Advertisement
Next Article