India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

दुनिया की सबसे मजबूत इमारत फिर भी इसमें कोई नहीं रहता, पिछले 40 सालों से हैं खाली, 6 खतरनाक भूकंपो में भी खड़ी रही

03:39 PM Sep 20, 2023 IST
Advertisement

पृथ्वी पर सबसे सुरक्षित बिल्डिंगों में से एक, मेक्सिको सिटी में ‘टोरे इन्सिग्निया’ लगभग 40 वर्षों से खाली है। इसके पीछे की वजह यह है कि ये 25 मंजिल की गगनचुंबी इमारत, जो 417 फीट ऊंची है, पिछले 38 वर्षों में छह भूकंप झेल चुकी है। इसकी मजबूती को देखते हुए इस संरचना को पूरी दुनिया में सबसे मजबूत माना जा सकता है।

मैक्सिको सिटी का सबसे खतरनाक भूकंप


एक रिपोर्ट के अनुसार, 1985 और 2017 के बीच, यह बिल्डिंग छह बड़े भूकंपों को झेल चुकी हैं। लेकिन इसके बावजूद भी इसकी संरचना बिल्कुल सुरक्षित हैं। इसमें 1985 में मैक्सिको सिटी में आया विनाशकारी भूकंप भी शामिल है और इसकी तीव्रता 8.0 रिक्टर आंकी गई थी। भले ही किसी भी संरचना के लिए इतने शक्तिशाली भूकंप से बचना कठिन है, लेकिन इसी के साथ मेक्सिको सिटी का "टोरे इन्सिग्निया" आज भी अपनी जगह पर ठीक वैसे ही मौजूद हैं।

इसके खाली पड़े रहने के पीछे क्या है कारण?


सुरक्षा चिंताओं के कारण, इमारत का केवल बुनियादी ढाँचा ही बचा हुआ है। 1959 और 1962 के बीच इसके निर्माण में कंक्रीट, कांच और एल्यूमीनियम का उपयोग किया गया था। यह इमारत, जो पहले बानोब्रास राज्य संचालित बैंक के हेडक्वार्टर के रूप में काम करती थी, में कई मंजिलें खाली कमरे हैं। 1985 में पहले भूकंप के बाद से यह संरचना खाली पड़ी है क्योंकि इसका अधिक उपयोग नहीं किया गया है।

आखिर कैसे बना है इस बिल्डिंग का डिज़ाइन?

2 लाख 36 हजार 806 वर्ग फुट के कुल फर्श क्षेत्र और 83 हजार 056 वर्ग फुट के फर्श क्षेत्र के साथ, यह मेक्सिको की दूसरी सबसे ऊंची बिल्डिंग बन चुकी हैं। इस इमारत का डिज़ाइन बेहद खास हैं। इसका निर्माण एक ट्रायंगुलर प्रिज्म के रूप में किया गया है, जिसे मेक्सिको सिटी से यात्रा करते समय नहीं देखा जा सकता है। मैनुअल गोंजालेज मेट्रोबस स्टेशन इसके एक तरफ मौजूद हैं।

दुनिया का सबसे ऊँचा कैरिलोन इस बिल्डिंग में हैं


इस इमारत में अभी भी दुनिया का सबसे ऊंचा कैरिलोन खड़ा है। इस भवन की सबसे ऊपरी मंजिल पर ताल वाद्य यंत्रों की व्यवस्था है। बेल्जियम सरकार ने यह संगीत वाद्ययंत्र उपहार के रूप में दिया। इसमें 47 घंटियाँ भी हैं जो 125 मीटर तक फैली हुई हैं और 26 टन वजनी हैं, जो पूर्व डच फाउंड्री पेटिट और फ्रिट्सन द्वारा बनाई गई थीं।

कैरिलोन को ख़ास मौके पर बजाया जाता था


भूकंप आने तक प्रमुख कैरिलोनिस्ट योलान्डा फर्नांडीज डी कॉर्डोबा थे। लेकिन इसे छोड़े जाने के बाद भी, उन्होंने विशेष अवसरों पर कैरिलन बजाना जारी रखा। हालाँकि, कुछ रिपोर्टों के अनुसार, योलान्डा की 2018 में मृत्यु हो गई। यह अज्ञात है कि टोर्रे इन्सिग्निया में कैरिलोन फिर कभी बजाई जाएगी या नहीं, हालांकि ऐसा माना जाता है कि वह मेक्सिको की एकमात्र जीवित कैरिलोनिस्ट है।

Advertisement
Next Article