India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

ये है दुनिया की 9 सबसे अनोखी मकड़ियां, कोई खूबसूरत तो कोई डरावनी

05:19 PM Sep 21, 2023 IST
Advertisement

दुनिया में अजीबोगरीब जीव-जंतु बहुत बड़ी मात्रा में हैं। ये जीव, जो अनगिनत हैं और आपके सोच से परे हैं, यहां मौजूद हैं। यहां पर ऐसी बहुत सारी मकड़ियाँ भी हैं। मकड़ियाँ आपके घर में भी आपने अक्सर देखी होंगी और उन्हें देखकर आपको दो भावनाओं में से एक का अनुभव जरूर हुआ होगा: भय या फिर घृणा। लेकिन प्रकृति ने इस प्रकार की कुछ मकड़ियाँ भी पैदा की हैं जो आपको विशेष रूप से भयावह नहीं लगेंगी और बिल्कुल भी घृणित नहीं लगेंगी। ये देखने में बहुत अजीब लगते हैं, लेकिन हैं काफी प्यारे। इनमें से कुछ जहरीले भी होती हैं। आज हम आपको दुनिया की नौ सबसे अजीब मकड़ियों (9 Weird Spiders in the World) के बारें में बताने जा रहे हैं।


हवाईयन हैप्पी फेस स्पाइडर: इस मकड़ी के मुस्कुराते चेहरे (Hawaiian Happy-Face Spider) से साफ पता चल रहा होगा कि यह हैरान करने वाली आखिर क्यों है। मकड़ी के शरीर पर वास्तव में एक प्रसन्न चेहरा दिखाई देता है।

असैसिन स्पाइडर: इस मकड़ी के नाम से ही पता चलता है कि यह मकड़ी हत्यारी (Assassin Spider) है क्योंकि इसके जबड़े बहुत बड़े होते हैं। वे बड़े जोश के साथ दूसरी मकड़ियों को खा जाते हैं। इन्हें पेलिकन मकड़ी (Pelican spider) के नाम से भी जाना जाता है।

नर्सरी वेब स्पाइडर: नर्सरी (Nursery-Web Spider) वह जगह नहीं है जहाँ यह मकड़ी पढाई करती है। कहा जाता है कि मकड़ी की इस प्रजाति का नर प्रजनन करते समय मादा को अपने जाल में कैद कर लेता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि मादा मकड़ी संभोग के बाद अत्यधिक भूखी हो जाती है और फिर नर को खा सकती है।


ऑग्री फेस स्पाइडर: इस मकड़ी (Ogre-Face Spider) की आंखें काफी डरावनी होती हैं। इन्हें देखने वाला कोई भी व्यक्ति डर सकता है क्योंकि ये इतने विशाल साइज की होती हैं।

वीवर एंट स्पाइडर: यह एक विशेष प्रकार की मकड़ी है जिसे Weaver-Ant Spider कहा जाता है; यह चींटी नहीं है लेकिन यह केवल चींटियाँ खाती है, जो हैरानी की बात है।

पीकॉक स्पाइडर: मोर की सुंदरता की प्रशंसा करते समय, आप इस मकड़ी (Peacock Spider) को मोर के जैसे बदलते हुए देखकर दंग रह सकते हैं। इसके शरीर के पिछले हिस्से पर मोर जैसी आकृति बनी हुई है।

जायंट गोल्डन ऑर्ब वीवर: इन मकड़ियों (Giant Golden Orb Weaver) के पैर बहुत बड़े होते हैं, और जब पैरों की लंबाई जोड़ी जाती है, तो कुल लंबाई 8 इंच तक पहुंच सकती है। इनके जाल इतने मजबूत होते हैं कि कभी-कभी छोटे पक्षी और चमगादड़ भी इनमें आसानी से फंस जाते हैं।


डाइविंग बेल स्पाइडर: मकड़ी जिसे "Diving Bell Spider" के नाम से जाना जाता है, एक मकड़ी है जो पानी में रहती है। यूरोप और पश्चिमी एशिया में पाई जाने वाली यह खास मकड़ी ही अपना ज्यादातर समय पानी में बिताती है।


प्लांट ईटिंग जंपिंग स्पाइडर: ये मकड़ियां (Plant-eating Jumping Spiders) जो पौधे खाती हैं के नाम से भी जानी जाती है, फूलों के पराग का सेवन करती हैं। इस तरह शिकार न मिलने पर वे भूख से मरने से बचते हैं।

Advertisement
Next Article