India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

जीव की कोख को उजाड़कर बनाते है ये डिश, स्वाद लेकर खाते है लोग, कीमत इतनी कि उड़ जाएंगे आपके होश

03:39 PM Oct 12, 2023 IST
Advertisement

दुनिया में खाने के शौकीनों की कोई कमी नहीं है। हालाँकि भगवान ने इंसानों का पेट भरने के लिए तरह-तरह के फल और सब्जियाँ बनाईं, लेकिन इन सभी चीज़ों से इंसान का मन कैसे संतुष्ट हो सकता है? इसके अलावा, वह अपने लिए भोजन की नई-नई किस्में बनाना कभी बंद नहीं करता। यही कोरोना महामारी का कारण है जिसे दुनिया ने हाल ही में अनुभव किया है। चमगादड़ का मांस खाने से यह महामारी फैली।

जानिए क्या है पूरा मामला?

दरअसल, दुनिया में कई तरह के खाने की चीज़े मौजूद हैं जिन्हें लोग अपना पेट भरने के लिए खाते हैं। लेकिन कुछ वस्तुओं की चर्चा इसलिए होती है क्योंकि लोग उन्हें पसंद करते हैं, जबकि कुछ की चर्चा उनकी कीमत के कारण होती है। आप भारत के शाकाहारी मटन के बारे में तो जानते ही होंगे। इसके अलावा, कुछ फल और सब्जियां भी हैं जिनकी कीमतें बहुत ज्यादा हैं। लेकिन क्या आप उस डिश के बारे में जानते हैं जो इस समय पूरी दुनिया में सबसे महंगी है? इस डिश को बनाने वाले इंग्रीडिएंट की कीमत अठारह हजार रुपये प्रति 30 ग्राम है और यह केवल भारत में उपलब्ध है।

मछली के पेट से ऐसे निकले जाते है अंडे

हाँ, आज हम Caviars की बात कर रहे है। कैवियार की कीमत उन्हीं चीज़ो से तय होती है जो क्वालिटी के हिसाब से इसे दुनिया का सबसे महंगा भोजन बनाते हैं। सबसे कीमती किस्म बेलुगा केवियर है। दरअसल, कैवियार स्टूरजोंस मछली के पेट से निकाले गए काले अंडों से बनता है। यह सच है कि मादा स्टूरजोंस दस से पंद्रह साल की उम्र के बीच अंडे देना शुरू कर देती हैं। हालाँकि, मछुआरे उनके पेट से अंडे निकालते हैं और उन्हें बाजार में ऊंचे दामों पर बेचते हैं।

पहले मछलियों को मार देते थे

अतीत में स्टूरजोंस को उनके पेट के अंडों के लिए मार दिया जाता था। लेकिन आजकल टेक्नोलॉजी ने काफी प्रगति कर ली है। मछुआरे इन्हें पालते हैं और ब्रीडिंग की व्यवस्था करते हैं। जब वे गर्भवती होने के बाद बेहोश हो जाती हैं तो उनके पेट से केवल अंडे निकाले जाते हैं। फिर वे एक बार फिर प्रजनन शुरू करते हैं। मछली के अंडों में नमक मिलाया जाता है। बाज़ार इसे डिब्बों में बेचता है। यदि आप चाहें तो इसका सेवन ठंडा या कमरे के सामान्य तापमान पर करके खा सकते है।

Advertisement
Next Article