India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

ऊंचाई के मामले में Statue of Liberty को भी मात देते है दुनिया के ये सबसे ऊंचे पेड़...

05:59 PM Oct 01, 2023 IST
Advertisement

दुनिया में ऐसी कई अद्भूत चीजें है, जिन्हें देखने के बाद किसी का भी मन खुश हो जाएं। अब ये समुद्र हो या फिर पहाड़। इनकी खूबसूरती किसी का भी मन मोह लेती है। वहीं बात पहाड़ों की करें तो ऊंचे-ऊंचे पहाड़, वहां की हरियाली या बर्फ देखने में किसी सपने से कम नहीं लगती है। वहीं, पहाड़ों पर सबसे सुंदर होते है वहां के पेड़, जो काफी विशाल होते है। उनकी शेप, उनके डालियां अपने आप में ही काफी आकर्षक लगती है। लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे ही पेड़ों के बारे में बताने वाले है। जो स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी और यूनाइटेड स्टेट्स कैपिटल से भी काफी ऊंचे है।

हाइपरियन

हाइपरियन कैलिफ़ोर्निया के उत्तरी तट के साथ रेडवुड नेशनल और स्टेट पार्क में पाया जाता है। इसे गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में हाइपरियन को दुनिया का सबसे ऊंचा पेड़ होने का खिताब मिला है। ये कोस्ट रेडवुड पेड़ है। रिकॉर्ड के मुताबिक ये 116 मीटर (380 फीट) ऊंचा है। वहीं ये भी अनुमान लगाया जाता कि हाइपरियन 700 से 800 वर्ष के बीच पुराना है।

अर्वे वैली, तस्मानिया

बता दें, सेंचुरियन एक विशाल पहाड़ी राख का नाम है जो 100 मीटर (328 फीट) ऊंचा है और इसका ट्रंक व्यास 4.5 मीटर (14 फीट) है। मालूम हो, सेंचुरियन तस्मानिया में अरवे घाटी में स्थित है, जिसके जरीये अरवे नदी बहती है। ये ऑस्ट्रेलिया का सबसे ऊँचा पेड़ है। वहीं, 2019 में जंगल में आग लगी थी। जिसमें इस पेड़ को काफी नुकसान हो गया था। लेकिन सौभाग्य से वह आग से बच गया।

कोस्ट डगलस-फ़िर

एक कोस्ट डगलस-फ़िर जिसे डोर्नर फ़िर कहा जाता है। ऊंचाई में 99 मीटर (324 फीट) ऊंचा है। ये दुनिया का सबसे ऊंचा डगलस फ़िर है और धरती पर सबसे ऊंचे गैर-रेडवुड पेड़ों में से एक है। डोर्नर फ़िर को अगर आप देखना चाहते है तो आपको ओरेगॉन तट रेंज का दौरा करना होगा और कूस काउंटी में लैंड मैनेजमेंट फोरेस्ट ब्यरो के जंगल से ट्रेक करना होगा।

सिट्का स्प्रूस

रेवेन्स टॉवर के नाम से जाना जाने वाला सिट्का स्प्रूस को 2001 में खोजा गया था। ये 96 मीटर (314 फीट) की ऊंचाई तक पहुंचता है। कहा जाता है कि रेवेन्स टॉवर का घर उत्तरी कैलिफोर्निया में प्रेयरी क्रीक रेडवुड्स स्टेट पार्क है। लेकिन इसका ताल्लुक असल में कहा से है ये अभी तक रहस्य है।

विशाल सिकोइया

विशाल सिकोइया पृथ्वी पर सबसे विशाल पेड़ हैं। एक शंकुधारी प्रजाति, सिकोइया औसतन 50-85 मीटर (164-279 फीट) तक बढ़ती है, जिसके तने का व्यास 6-8 मीटर (20-26 फीट) तक होता है। हालांकि इसमें कोई हैरानी की बात है कि यह विशाल पेड़ कैलिफोर्निया के दक्षिणी सिएरा नेवादा पहाड़ों में स्थित सिकोइया राष्ट्रीय वन में पाया जाता है।

Advertisement
Next Article