India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

किसी हीरोइन से काम नहीं ये वेल्डर, लोग काम से ज्यादा देखते है लुक्स, पुरुषों के बीच बहुत फेमस

10:44 AM Oct 13, 2023 IST
Advertisement

लोगों को यह ग़लतफ़हमी है कि कुछ ऐसी नौकरियां है जिनको केवल पुरुष ही कर पाते है क्योंकि पारंपरिक रूप से वे काम केवल पुरुषों द्वारा ही किये जाते रहे हैं। लोग जब भी किसी महिला को ऐसे कामों में शामिल होते देखते हैं तो हैरान रह जाते हैं। महिलाओं के साथ अक्सर वैसा व्यवहार नहीं किया जाता जैसा कि पुरुषों के साथ होता है। वेल्डर के रूप में कार्यरत एक इंग्लैंड की लड़की (England girl work as welder) को भी कुछ ऐसा ही महसूस हो रहा है। पुरुष इस मेटल जॉइनर लड़की के काम से ज्यादा उसके लुक्स से अट्रॅक्ट हो रहे है।

जानिए क्या है पूरा मामला?

एक वेबसाइट की रिपोर्ट है कि इंग्लैंड के वेस्ट ससेक्स (West Sussex, England) में रहने वाली 23 साल की मिकाला ईड (Mikala Eade) एक शानदार वेल्डर (Beautiful welder shock people) हैं जो अपने कौशल से लोगों को चौंका देती हैं। वह लोगों के विचारों से रुढ़िवादी विचारों को दूर करने की कोशिश कर रही हैं। वेल्डिंग एक ऐसा काम है जो आमतौर पर पुरुषों से जुड़ा होता है, लेकिन मिकाला इस मिथक को दूर कर रही हैं। फिर भी, उनकीस्किल्स और टेक्निक के बावजूद भी पुरुष उन्हें केवल उनकी शक्ल-सूरत के आधार पर पहचानते हैं और अक्सर उनसे आपत्तिजनक बातें कहते हैं। मिकाला को यह सब बहुत परेशान करता है।

2021 से करती आ रही ये काम

उन्होंने सामान्य इंजीनियरिंग में अपनी डिग्री हासिल की और 2021 में, वेल्डिंग और फैब्रिकेशन में विशेषज्ञता हासिल करने के बाद, उन्होंने फुल टाइम वेल्डर के रूप में अपना करियर बनाने का फैसला किया। उसने दावा किया कि जब वह अपने इंटरव्यू के लिए आई, तो कुछ लोगों ने उसे ऑफिस में डेस्क जॉब की तलाश करने वाला व्यक्ति समझ लिया। जब उन्होंने खुलासा किया तो लोग हैरान रह गए। मिकाला ने आगे कहा कि, "जब वे वेल्डर शब्द सुनते हैं तो लोग एक लंबे आदमी के बारे में सोचते हैं, लेकिन मैं केवल पांच फीट दो इंच लंबी हूं।" जब वेल्डरों की रूढ़िबद्ध सोच की बात आती है, तो मैं इसके बिल्कुल अलग नजर आती हूं।

लोग किया करते है आपत्तिजनक कमैंट्स

अपने काम में, उन्होंने दावा किया कि हर दस सकारात्मक व्यक्तियों के बीच उन्हें एक नकारात्मक व्यक्ति भी मिलेगा। जहां कई लोग उनके बारे में आपत्तिजनक कमैंट्स करते हैं, वहीं अन्य लोग उनके अलग व्यक्तित्व से हैरान रह जाते हैं, जब वह बाहर जाती हैं। उसने कहा कि वह हमेशा डेस्क के बाहर काम करना चाहती थी और वह प्रैक्टिकल काम करना पसंद करती थी। उनके जीवन में अब तक का सबसे अच्छा ऑप्शन वेल्डर बनना था।

Advertisement
Next Article