India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

बिना शोर किए रात के अंधेरे में उड़ता है ये पक्षी, किसी को भी नहीं होती आहट, शिकार कर हो जाता है नौ दो ग्यारह...

01:52 PM Oct 07, 2023 IST
Advertisement

दुनिया में हर चीज को भगवान ने किसी कारण से ही बनाया है और बहुत सोच-समझ कर बनाया है। ऐसी कई बातें हैं, जो किसी को भी हैरान कर सकती हैं। यदि ईश्वर ने किसी प्राणी को कोई कमज़ोरी दी है, तो उसकी भरपाई के लिए उसे कुछ अनोखे गुण भी दिए हैं।

उल्लू दिन के उजाले में नहीं देख पाते। ऐसी स्थिति में वे केवल रात में ही शिकार कर पाते हैं। अंधेरे में उनके पंख फड़फड़ाने की आवाज से शिकार को सतर्क किया जा सकता है। इसी वजह से भगवान ने उन्हें ऐसे पंख दिए हैं जिन से बिल्कुल भी आवाज नहीं निकलती है।

क्या है आखिर पूरा मामला?

हाँ, आमतौर पर जब कोई पक्षी आकाश में उड़ता है, तो उसके पंखों की आवाज़ साफ़ सुनाई देती है। लगभग हर पक्षी को इसका अनुभव होता है। पंख हवा को हटाकर पक्षी के शरीर को आगे बढ़ने में मदद करते हैं। हालाँकि, क्योंकि उल्लू रात में उड़ते हैं, उनके पंख तेज़ आवाज़ करते हैं। लेकिन उनके पंखों और शरीर का डिज़ाइन कुछ इस तरह का है कि कोई भी उनके पंखों की आवाज़ नहीं सुन सकता है। कुछ लोगों ने इस बात को टेस्ट करने के लिए एक्सपेरिमेंट किया और सोशल मीडिया पर इसका वीडियो काफी तेजी से वायरल हो गया है।

पक्षियों के साथ हुआ अनोखा एक्सपेरिमेंट

सोशल मीडिया पर पोस्ट किए गए वीडियो में यह दिखाया गया है। इसमें कुछ लोगों द्वारा कई पक्षियों का इस्तेमाल किया जाता था। इन पक्षियों को एक पॉइन्ट से दूसरे पॉइन्ट तक उड़ान भरनी थी। उनके उड़ान के रास्ते के बीच कई माइक्रोफोन लगे हुए थे। जब भी कोई पक्षी उड़ान भरता था तो माइक्रोफोन में पंख फड़फड़ाने की तेज आवाज सुनाई देती थी। हालाँकि, जब उल्लू ने वही क्रिया की तो किसी को कुछ भी सुनाई नहीं दिया। उल्लू को बहुत शांति से और बिना कोई शोर मचाए अपनी उड़ान पूरी करते देखा गया।

पंखों के बीच होता है गैप

उल्लू रात में ही अपना शिकार करते हैं। क्योंकि दिन के समय उन्हें दिखाई नहीं देता है। उस वक्त हर तरफ सन्नाटा होता है। यदि शिकार उल्लू के पंख फड़फड़ाने की आवाज सुनता है तो वह पहले से ही सतर्क हो जाता है। इसी वजह से भगवान ने उन्हें खोखले पंख दिए हैं। आपको बता दें कि बड़े से बड़े उल्लू के पंखों के बीच भी कंघी की तरह गैप होता है। यह हवा को पंख के कांटेक्ट में आने से रोकती है जिसकी वजह से ये बिना शोर किए आर-पार हो जाती है। इसकी वजह से ही जब उल्लू उड़ते हैं, तो किसी का उन पर ध्यान भी नहीं जाता, और वे रात भर शिकार करने के बाद भाग जाते हैं।

Advertisement
Next Article