India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

हाइड्रोमैन के नाम से फेमस है गुजरात का ये लड़का, पानी के अंदर करता हैं अनोखे कारनामें, देख कर उड़े लोगों के होश

04:42 PM Sep 14, 2023 IST
Advertisement
पानी में तैरते हुए बहुत से लोगों को आपने देखा होगा, लेकिन पानी में डांस करना, मून वॉक करना या स्‍टंट करना बहुत कठिन साबित होता है। हम आज आपको एक ऐसे व्यक्ति के बारें में बताने जा रहे हैं, जो अंडरवॉटर हैरतअंगेज कारनामे करने के लिए दुनिया भर में मशहूर हैं। बहुत से लोग इन्हें “हाइड्रो-मैन” कह कर भी पुकारते हैं। क्योंकि इनके कारनामें ही कुछ ऐसे हैं जिसे देख कर सबके होश उड़ जाते हैं। 
क्या हैं ये “हाइड्रो-मैन” की कहानी?
हम इस समय राजकोट के रहने वाले जयदीप गोहिल की बात कर रहे हैं, जो इन दिनों सोशल मीडिया पर चर्चा का टॉपिक बन गए है। आप इन्हें पानी में सीधे, उल्टे या सिर के बल चलते हुए देख सकते हैं, जो कि वीडियो में साफ़ तौर पर अक्सर नजर आ जाते हैं। आप माइकल जैक्सन के स्मूथ क्रिमिनल सॉन्ग पर इनको ये स्टंट करते हुए देख सकते हैं। इन्होनें अपने ऐसे ही कुछ करतबों से सोशल मीडिया पर तबाही ला रखी हैं। यह हैरान करने वाला है कि उन्होंने बिना ऑक्सीजन सिलेंडर के पानी में डांस मूव्स किए हैं। लेकिन सब कुछ इतना आसान हैं नहीं जितना देखने में लग रहा हैं। 28 वर्ष के जयदीप ने इस कला में एक दम अच्छे से निपुण होने के लिए 10 वर्ष तक बहुत ज्यादा कड़ी मेहनत भी की है। 
10 फुट तक पानी की गहराई में करते हैं डांस 


जयदीप ने बताया कि अंडरवॉटर डांस में एक अलग ही चैलेंज होता है जिसका आपको सामना करना पड़ता है वो ये कि आपको जो भी करना है, सांसें रोककर करना होता है। इसे सिखने में शुरूआती दौर में मुझे एक साल का समय लग गया। मैं पानी में 10 फुट तक अंदर तक जाकर डांस करने में अब सक्षम हूँ। पानी का प्रेशर इतनी गहराई पर बहुत अधिक होता है। बैलेंसिंग करना इसके पीछे खास वजह है। क्योंकि पानी में डांस करते समय पानी का जो भी फ्लो हमें ऊपर या पीछे धकेलता है उन हालातों में बैलेंस बनाना बहुत ही मुश्किल हो जाता हैं। अगर इंसान बैलेंसिंग करना सिख जाएगी तो ये सब कारनामें करना बहुत आसान हो जाएगा। 
ज्यादा समय सांस रोकने से हो सकता है ब्रेन डैमेज 
गुजरात में जन्मे जयदीप को बचपन से ही पानी से खेलने का बहुत शौक था। तैराकी करना उसे बेहद पसंद हैं। जयदीप भारत का पहला अंडरवॉटर डांसर के रूप में सामने आए हैं। जयदीप मकैनिकल इंजीनियर रहे हैं और मछलियों की तरह पानी में तैरना उन्हें बहुत रास आता हैं। वे पानी में ब्रेक डांस करते हैं, हिप-हॉप करते हैं और कंटेपररी स्टाइल भी करते हैं। पानी में लोग सांस को 30 सेकंड से लेकर 2 मिनट तक रोक सकते हैं। अगर कोई इससे ज्यादा समय तक सांस रोकता है तो उससे ब्रेन डैमेज होने के पूरे चांसेस हैं, लेकिन जयदीप चार मिनट पानी में सांस रोककर डांस कर सकते हैं। 
Advertisement
Next Article