India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

जिसे 10 साल पहले बचाया, उसे आजतक नहीं भूली ये शेरनी, दोस्ती देख आप भी हो जाएंगे इमोशनल

05:49 PM Sep 28, 2023 IST
Advertisement

एक इंसान और जानवर का रिश्ता बड़ा अनोखा होता है। कहा जाता है कि एक बार किसी जानवर को आपसे लगाव हो जाए तो, फिर वे आपको कभी नहीं भूल सकता है। हालांकि देखने वाली बात है कि एक इंसान अगर अपने किसी दोस्त को 7 साल बाद मिले तो शायद आपके दोस्त के लिए आपको पहचानना थोड़ा मुश्किल होगा। लेकिन एक जानवर की याददाश्त इतनी तेज होती है कि अगर उनका मालिक उन्हें 10 साल बाद भी मिले तो भी उसे भूल नहीं पाएंगे।

आप अक्सर ऐसी कई वीडियो इंटरनेट पर देखते होगे जहां, एक मालिक अपने काम से घर आता है तो उनका डॉग गेट पर ही उनका स्वागत करने के लिए बैठा रहता है। अब ऐसी ही एक वीडियो कुछ साल पहले इंटरनेट पर आई थी, जहां एक शख्स 7 साल बाद शेरनी से मिलता है और देखने वाली बात होती है कि शेरनी भी उस व्यक्ति को पहचान लेती है और फिर जो होता है उसकी उम्मीद आपने भी नहीं की होगी।

बता दें, फेसबुक अकाउंट ‘The Kiwi’ पर कुछ साल पहले एक वीडियो (Man Meeting Lion in Jungle Video) पोस्ट किया गया था। इस वीडियो में देखा जा सकता है कि एक शेरनी और केविन रिचर्डसन नामक शख्स आमने सामने आ जाते हैं। मालूम हो, केविन मेग नामक शेरनी को खोजते-खोजते सवाना के जंगलों तक पहुंच जाते है। वहीं जैसे ही मेग उनके सामने आई, उसने केविन को पहचान लिया और फिर रिचर्ड की तरफ छलांग लगा दी। जिसके बाद वे अपने पुराने साथी के गले लग जाती है। दोनों ने एक दूसरे को काफी प्यार भी किया।

आपको बता दें, केविन ने मेग नाम के शेर के बच्चे को काला बाजारी से बचाया था। जब उसे बेचा जा रहा था तब केविन ने उसे छुड़ाया और कुछ वक्त तक उसकी देखभाल की। फिर उसने उसे एक वाइल्ड लाइफ सैंक्चुरी को दे दिया जहां उसकी अच्छे से देखभाल की गई। लगभग 10 साल बाद जब केविन, उससे मिलने चला, तो उन्हें विश्वास था कि मेग उन्हें पहचान लेगी। वहीं रिचर्ड को डर था कि मेग अगर उनके ऊपर हमला कर देगी तो मुश्किल बढ़ जाएगी पर ऐसा कुछ नहीं हुआ। 7 सालों बाद भी उसने उन्हें पहचान लिया।

Advertisement
Next Article