India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

मात्र कुछ सालों में अमीर बना देता है ये पेड़, बस करने होते हैं ये काम...

11:18 AM Sep 20, 2023 IST
Advertisement

हर कोई रातोंरात अमीर बनने के लिए कोई न कोई कदम उठाना चाहता है। हालाँकि अमीर बनना आसान नहीं है। या तो कोई व्यक्ति पैसा कमाने के लिए बेईमानी करता है, या फिर किसी ऊँची पोस्ट पर पहुंच के बहुत सारे पैसे कमाता हैं।

क्या आप जानते हैं कि दुनिया में एक ऐसा पेड़ भी है जो आपको अमीर (Money grows on tree) बना सकता है? चूंकि इस पेड़ को लगाने के बाद आप आसानी से करोड़पति बन सकते हैं, इसलिए यह कहना सही होगा कि इस पर पैसा उगता है।

क्या है ये ''पैसा देने वाले पेड़''?


यूकेलिप्टस पेड़ (Eucalyptus Tree facts) वह है जिसकी हम बात कर रहे है। भारत में इस पेड़ के कई नाम हैं, जिनमें सफेदा, गम और नीलगिरी शामिल हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक, इस पेड़ की उत्पत्ति ऑस्ट्रेलिया से जुड़ी हुई है। कुछ ही सालों में, वे परिपक्व पेड़ों के रूप में परिपक्व हो जाते हैं क्योंकि वे बहुत तेजी से बढ़ते हैं। इस पेड़ की लकड़ी भी बहुत उपयोगी होती है। केवल इसी वजह से इन पेड़ों की लकड़ी इतनी ऊंची कीमत पर बिकती है। इन्हें "पैसा देने वाले पेड़" के रूप में जाना जाता है।

कैसे बनाता है ये पेड़ करोड़पति?


यूकलिप्टस जैसे पेड़ ज्यादा जगह नहीं घेरते। ये सीधे उग आते हैं। आप यह जानकर चौंक जाएंगे कि 3000 पेड़ लगाने में सिर्फ 25,000 रुपये लगेंगे। करीब 4 साल में पेड़ इतना बड़ा हो जाएगा कि इससे 400 किलो तक लकड़ी निकलेगी। अब अगर हम इसकी संख्या पर ध्यान दें तो 4-5 साल में इस पेड़ से 3000 पेड़ों से 12 लाख किलो तक लकड़ी प्राप्त होगी। कई रिपोर्ट्स के मुताबिक यह लकड़ी बाजार में 6 रुपये प्रति किलो के हिसाब से बेची जाती है। इसमें कहा गया है कि आप 72 लाख रुपये तक इस हिसाब से कमा सकते हैं। इस संभावना पर विचार करें कि अधिक पेड़ लगाकर, आप लकड़ी की बिक्री के माध्यम से जल्दी ही दस लाख डॉलर जमा कर सकते हैं।

इस पेड़ के है बहुत फायदे


यूकलिप्टस के कई फायदे हैं। इससे मलेरिया से बचाव होता है। यूकलिप्टस के पेड़ वास्तव में अधिक पानी सोखते हैं। यदि इन्हें ऐसी जगहों पर रखा जाए जहां गंदा पानी ज्यादा इकट्ठा होता हो तो वहां पानी इकट्ठा नहीं होगा और पानी में मच्छर नहीं पनपेंगे। नीलगिरी का तेल भी बेहद उपयोगी है। इसे सांस संबंधी समस्याओं के समाधान के लिए लगाया जाता है।

Advertisement
Next Article