India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Driving License न बनने से परेशान व्यक्ति ने ऐसा निकाला जुगाड़ कि पहुंच गया Jail

01:52 PM Sep 16, 2023 IST
Advertisement
ड्राइविंग लाइसेंस बनावाना आसान नहीं होता है। आपको इसके लिए प्रैक्टिकलके साथ-साथ थ्योरी की भी नॉलेज होना जरूरी है। ऐसे में जिन लोगों के पास दोनों की नॉलेज होती है वे एग्जाम पास कर जाते हैं वहीं कई बार ऐसा होता है कि लोगों को प्रैक्टिकल की तो नॉलेज है पर थ्योरी में वो मार खा जाते है वहीं कई बार लोगों को थ्योरी में महारत हासिल होती है पर प्रैक्टिकल की जानकारी नहीं होती है। अब ऐसा ही हुआ एक व्यक्ति के साथ जो प्रैक्टिकल में तो माहिर था, लेकिन थ्योरी में उसकी नय्या हमेशा ही डूब रही थी। जिसके बाद उसने कुछ ऐसा जुगाड़ निकाला की वे सीधा जेल ही पहुंच गया।
12 बार शख्स हुआ फेल
एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार सर्ज (Serge) नाम का एक व्यक्ति घाना का रहने वाला था, जो अभी बेल्जियम में रहता है। उसके पास घाना का ड्राइविंग लाइसेंस था लेकिन घाना के लाइसेंस से सर्ज बेल्जियम में ड्राइविंग नहीं कर सकता था। इसलिए वे यहां ड्राइविंग लाइसेंस का एग्जाम दे रहा था लेकिन दिक्कत तब आती है, जब उसे ड्राइविंग में तो महारत हासिल थी लेकिन थ्योरी में वो नील बट्टा सन्नाटा था और इसी वजह से सर्ज लिखित परीक्षा में 12 बार फेल हुआ था। बता दें, सर्ज को बेल्जियम के ड्राइविंग लाइसेंस की जरूरत इस वजह से भी थी जिससे वो टैक्सी चलाकर ज्यादा पैसे कमा सके।
ऐसे निकाला जुगाड़
12 बार फेल होने के बाद सर्ज काफी परेशान रहने लगा था, जिसके बाद उसने एक जुगाड़ निकाला, उसने प्लान बनाया कि वो अपने जैसे दिखने वाले किसी व्यक्ति को पैसे देगा, जो पहले से उसे टेस्ट को पास कर चुका है। प्लान के मुताबिक, कोई दूसरा व्यक्ति उसके बदले टेस्ट देने जाएगा और उसे लाइसेंस दिलवाएगा। जिसके बाद एक जूलिन नामक व्यक्ति से मिल भी जाता है जो कॉन्गो में रहता था और देखने में उसके जैसा ही लगता था और उसके पास लाइसेंस भी था। 
जुगाड़ से दोनों पहुंचे जेल
बता दें, जूलीन ने सर्ज से इस काम के लिए पैसे लिए और उसे सुझाव दिया कि वे वो अपने टेस्ट के लिए मॉन्स को चुने जो बेल्जियम के वैलोनिया प्रांत में है क्योंकि वहां पर जो एग्जामिनर हैं, वो सर्ज के इलाके, ग्रैमॉन्ट से कम सख्त हैं और वो काफी ज्याद जांच भी नहीं करते हैं। पर कहते है ना कि किस्मत खराब हो तो इंसान क्या ही कर सकता है? ऐसा ही दोनों के साथ हो गया। दरअसल, जैसे ही सर्ज की आईडी एग्जामिनेशन हॉल में जमा की, एग्जामिनर ने उसे सिर से लेकर पांव तक देखा, चेहरे के बालों चकी बनावट और स्टाइल पर गौर किया और कुछ ही पल में समझ गया कि वो व्यक्ति सर्ज नहीं, कोई और है। बस फिर क्या, दोनों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया और कोर्ट में पेश किया। सर्ज को एक साल की जेल हो गई है और जूलिन को 200 घंटे की कम्यूनिटी सर्विस करने की सजा दी गई है।
Advertisement
Next Article