India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

UPSC Civil Services: एग्जाम में आंसर लिखते ध्यान रखें ये टिप्स, समय की होगी बचत, मिलेंगे अच्छे नंबर

03:27 PM Sep 14, 2023 IST
Advertisement
यूपीएससी प्रीलिम्स परीक्षा 2023 में 13 लाख उम्मीदवारों ने परीक्षा दी थी। जिसमें से 14 हजार 624 सफल हुए । अब ये उम्मीदवार 15 सितंबर 2023 को यूपीएससी सिविल सर्विस मेंस परीक्षा देने वाले हैं। इसमें कुल 9 पेपर आयोजित होंगे और एक दिन में दो शिफ्ट होंगी। पहली शिफ्ट सुबह 9 से 12 तक होगी और दूसरी शिफ्ट दोपहर 2 से 5 बजे तक होगी। अब सिर्फ 1 ही दिन परीक्षा का बचा है, इस हिसाब से आप अपनी पूरी तैयारी करके तो चल रहे होंगे। लेकिन आपका आंसर्स लिखने का तरीका, आपके नंबर और बढ़ा सकता है। ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे ही टिप्स बताने वाले है जिससे आप अपना एग्जाम अच्छे से दे सकें…
जैसे ही आपके हाथ में पेपर आएं सबसे पहले सरसरी निगाह से पूरा पेपर पढ़ लें। इसमें पांच मिनट से ज्यादा नहीं लगेंगे। फिर अगले चरण में सवालों को तीन कैटेगरी में बांट लें। एक जो अच्छे से आते हैं, दूसरे जो थोड़ा-बहुत लिखे जा सकते हैं और तीसरे जो बिलकुल भी नहीं आते। इसी हिसाब से परीक्षा के टाइम को सेक्शन के मुताबिक बांटकर हर सवाल के लिए समय तय कर लें। इससे आपको ये पता चल जाएगा कि आप कौन-सा आंसर अच्छे से लिख कर उससे फ्री हो सकते है।
पर कोशिश करें की तय समय के अंदर ही जवाब लिखकर खत्म कर लें। वहीं, सवाल ठीक से समझने के बाद ही आगे बढ़ें और जो पूछा गया है, वो ही लिखें ना की वो जो आपको आता है। कोशिश करें कि शुरू के उत्तरों को जितना बढ़िया लिख सकते हैं उतना बढ़िया लिखें। इससे एग्जामिनर पर आपका प्रभाव बढ़िया पड़ता है।
सबसे जरूरी याद ये है कि आप परफेक्ट आंसर जैसे किसी भ्रम में न पड़ें और न ही परफेक्शन की चाह से उत्तर लिखें क्योंकि वो आंसर आपके लिए परफेक्ट हो सकता है, एग्जामिनर के लिए नहीं,  इसलिए अपना अधिकतम दें और नतीजों की फिक्र न करें।
वहीं, पेपर और सवाल के मुताबिक अधिक से अधिक फैक्ट्स, फीगर्स कोट करें। डायग्राम बनाएं, फ्लोचार्ट बनाएं और कोट्स आदि देकर उत्तर को ठीक से सजाएं। एक ही तरह का पेन इस्तेमाल करें और बहुत रंग कॉपी में न भरें। अधिक से अधिक नीला और हेडिंग आदि के लिए ब्लैक पेन इस्तेमाल कर लें।
डायग्राम के लिए पेंसिल का प्रयोग कर सकते हैं और लेबलिंग जरूर करें।  ध्यान रखें कि आप विषय से भटकें नहीं, वहीं आंसर आपको बेशक कितना ही आता हो लेकिन शब्द सीमा का भी ख्याल रखें। आखिर में सबसे जरूरी है, अपने ऊपर भरोसा रखें और पूरे कांफिडेंस के साथ पेपर लिखें। 
Advertisement
Next Article